हाईजैकर्स के चंगुल से मुक्‍त हुआ लीबियाई विमान, सभी यात्री सुरक्षित

लीबियाई विमान को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सफलतापूर्वक मुक्‍त करवा लिया गया है। माल्‍टा के पीएम ने बताया है कि सभी यात्री सकुशल हैं। दोनों हाईजैकर्स को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Fri, 23 Dec 2016 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 24 Dec 2016 03:47 PM (IST)
हाईजैकर्स के चंगुल से मुक्‍त हुआ लीबियाई विमान, सभी यात्री सुरक्षित

वलेटा (एएफपी/रायटर)। लीबियाई विमान को पूर्व तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के समर्थकों के कब्जे से शांतिपूर्ण तरीके से छुड़ा लिया गया है। दक्षिण-पश्चिम लीबिया के सबा शहर से त्रिपोली जा रहे विमान को दो आतंकियों ने अगवा कर जबरन यूरोपीय देश माल्टा में लैंड कराया था। सुरक्षाबलों और हाईजैकर्स के बीच तकरीबन तीन घंटे तक चली बातचीत के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बचाया जा सका। हैंड ग्रेनेड से लैस दोनों आतंकियों ने भी समर्पण कर दिया।

अफ्रीकिया एयरवेज के विमान एयरबस ए-320 में चालक दल के सात सदस्यों समेत कुल 118 यात्री सवार थे। इनमें दो हाईजैकर्स भी शामिल थे। यात्रियों में 28 महिलाएं और एक बच्चा भी शामिल था। माल्टा के प्रधानमंत्री जोसफ मस्कट ने सभी यात्रियों के सुरक्षित होने की जानकारी दी। हाईजैकर्स को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मस्कट ने लीबियाई प्रधानमंत्री फायेज अल-सराज को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया।

[WATCH NOW] #Malta Prime Minister @JosephMuscat_JM's Press Briefing following positive outcome of #Libya #Afriqiyah hijacking incident pic.twitter.com/WqNEzHOUkH

— Government of Malta (@MaltaGov) 23 December 2016

जानकारी के अनुसार, विमान ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम लीबिया के शहर सबा से भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद 1.40 बजे त्रिपोली के लिए उड़ान भरी थी। हैंडग्रेनेड के साथ विमान में सवार होने में सफल दोनों हाईजैकर्स ने विमान को अगवा कर त्रिपोली के बजाय यूरोपीय देश माल्टा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड कराया। शुरुआत में हाईजैकर्स ने मांग पूरी नहीं होने पर विमान उड़ाने की धमकी दी थी।

Initial forensic exams now showing weapons used in Afriqiyah hijack are replicas.

— Joseph Muscat (@JosephMuscat_JM) 23 December 2016

Sucessful outcome to Al Afrikija highjack
All passengers safe. No damage to aircraft. Highjackers arrested for interrogation.

— George W. Vella (@MFAMalta) 23 December 2016

माल्टा के सुरक्षाबलों ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान को घेर लिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाईजैकर्स ने नई पार्टी बनाने और उसका प्रचार करने के लिए विमान अगवा करने की बात कही है। एक आतंकी को गद्दाफी के समय का झंडा भी फहराते हुए देखा गया। विद्रोह भड़कने के बाद लीबियाई तानाशाह को 2011 में मार दिया गया था।

लीबिया के विदेश मंत्री ताहिर सियाला ने बताया कि दोनों विमान अपहर्ताओं ने माल्टा में राजनीतिक शरण का आग्रह किया था। इससे पहले लीबियाई शहर सबा के मेयर कर्नल हामिद अल-खयाली ने भी बीबीसी से बातचीत के दौरान आतंकियों द्वारा माल्टा में शरण लेने के लिए विमान को अगवा करने का अंदेशा जताया था।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी