फेसबुक प्रोफाइल बता सकती है नौकरी लायक हैं या नहीं

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आपके यहां इंटरव्यू देने आया उम्मीदवार नौकरी पर रखे जाने के बाद कैसा प्रदर्शन करेगा? अगर हां, तो उसका फेसबुक पेज देखना एक बढि़या तरीका हो सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि किसी के फेसबुक प्रोफाइल से इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि वे अपनी नौकरी पर बेहतर होंगे या नहीं।

By Edited By: Publish:Sun, 13 Apr 2014 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 13 Apr 2014 04:26 PM (IST)
फेसबुक प्रोफाइल बता सकती है नौकरी लायक हैं या नहीं

न्यूयॉर्क। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आपके यहां इंटरव्यू देने आया उम्मीदवार नौकरी पर रखे जाने के बाद कैसा प्रदर्शन करेगा? अगर हां, तो उसका फेसबुक पेज देखना एक बढि़या तरीका हो सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि किसी के फेसबुक प्रोफाइल से इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि वे अपनी नौकरी पर बेहतर होंगे या नहीं।

वर्जिनिया की ओल्ड डोमिनियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक प्रोफाइल से उम्मीदवार के व्यक्तित्व का सटीक परीक्षण हो सकता है।

अध्ययन में फेसबुक प्रोफाइल से जुटाई गई सूचनाओं व सेल्फ रिपोर्टेड पर्सनालिटी टेस्ट के परिणामों के बीच तुलना की गई। अध्ययनकर्ताओं में एक केटलिन कावानो ने कहा कि सोशल मीडिया प्रोफाइल पर न केवल कैंडिडेट की नवीनतम जानकारी मिल जाती है, बल्कि इस पर पुरानी जानकारी का भी रिकॉर्ड मिल जाता है।

पढ़ें: फेसबुक पर फेस से बचें

chat bot
आपका साथी