कैंसर की दवा को आस्‍ट्रेलिया से मिली बाजार में बिकने की इजाजत

30 वर्षों के शोध के बाद कैंसर की एक दवा को बाजार में बिकने की इजाजत मिल गई है। इस दवा से कैंसर सैल को बनने से रोका जा सकता है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 10 Jan 2017 10:36 AM (IST) Updated:Tue, 10 Jan 2017 02:59 PM (IST)
कैंसर की दवा को आस्‍ट्रेलिया से मिली बाजार में बिकने की इजाजत

सिडनी (आइएएनएस)। शरीर में कैंसर सेल को खत्म करने वाली दवाई को अब इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गई है। लंबे शोध के बाद इसको मेलबर्न में तैयार किया गया है और अब ये बाजार में बिकने के लिए भी भी तैयार है। इस दवाई का नाम Venclexta है। यह दवाई शरीर में मौजूद कैंसर सेल को नष्ट करने में सहायक साबित हुई है। इसको अंतिम अनुमति थेरप्टिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने दी है। सिन्हुआ एजेंसी के मुताबिक इस दवाई कर सेवन लिफोकेटिक ल्यूकोमिया के रोगी भी कर सकता है। अमेरिका में इसका पिछले वर्ष अगस्त में बिक्री की इजाइज मिली थी।

जानकारी के मुताबिक जिन रोगियों पर अन्य दवाओं का उपयोग कारगर साबित नहीं हो रहा है और जो रोगी दूसरी थेरेपी की और जाने लायक नहीं हैंए उनके लिए यह दवाई काफी कारगर साबित होगी। Venetoclax BCL-2 प्रटीन को बढ़ने से रोक देती है जो कैंसर सेल के बढ़ने में सहायक साबित होता है। इस दवा को यहां तक पहुंचने में करीब 30 वर्षों का शोध जुड़़ा है।

रिसर्च की सभी खबरों को पढ़नेे के लिए क्लिक करें

वाल्टर एलिजा हॉल इंंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर डॉग हिल्टन के मुताबिक इस दवा को बाजार में बिकने की इजाजत मिलना लाखों कैंसर के रोगियों के लिए काफी अहम बात है। इस दवा को बनाने वाले डेविड हुआंग को इनोवेेशन इन मेडिकल रिसर्च के लिए वर्ष 2016 में यूरेका प्राइज भी मिल चुका है।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी