डोनाल्‍ड ट्रम्प देंगे अमेरिकी व्यापार सौदों के दुरुपयोग की जांच करने के आदेश

अमेरिका के व्यापार संबंधों को फिर से तैयार करना ट्रम्प के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, जिन्होंने तर्क दिया है कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गलत व्यवहार किया गया है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 10:51 AM (IST) Updated:Sat, 29 Apr 2017 10:51 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रम्प देंगे अमेरिकी व्यापार सौदों के दुरुपयोग की जांच करने के आदेश
डोनाल्‍ड ट्रम्प देंगे अमेरिकी व्यापार सौदों के दुरुपयोग की जांच करने के आदेश

वाशिंगटन, जेएनएन। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शनिवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें विश्व व्यापार संगठन में अमेरिकी भागीदारी की जांच सहित देश के मौजूदा व्यापार समझौतों की वजह से किसी भी समस्या की पहचान करने की जाएगी।

वाणिज्य सचिव विलबर रॉस ने कहा कि उनका विभाग 180 दिनों में एक रिपोर्ट जारी करने की दिशा में काम करेगा, जिसमें इन व्यापार सौदों की चुनौतियों और संभावित समाधानों का वर्णन किया जाएगा। रॉस ने संकेत दिया कि एक संस्‍था के रूप में विश्व व्यापार संगठन में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी कि प्रशासन ने अभी तक कोई निर्णय नहीं किया है।

उन्‍होंने कहा, 'डब्ल्यूटीओ जैसे संगठन के चार्टर को संशोधित करने की क्षमता हमेशा होती है, खासकर जब आप हमारी स्थिति में हैं।' वह बोले, 'हम पूरी दुनिया में नंबर एक आयातक हैं।'

रॉस ने चिंता व्‍यक्‍त की कि विश्व व्यापार संगठन बहुत नौकरशाही है और पर्याप्‍त मीटिंग नहीं रखता है। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि डब्ल्यूटीओ के पास निर्यातकों और उन देशों के खिलाफ 'संस्थागत पूर्वाग्रह' हैं जो 'अनुचित आयात' से परेशान हैं।

बता दें कि अमेरिका के व्यापार संबंधों को फिर से तैयार करना ट्रम्प के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, जिन्होंने तर्क दिया है कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गलत व्यवहार किया गया है। ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि वह कनाडा और मैक्सिको के साथ उत्तरी अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) को समाप्त करने के लिए तैयार थे, लेकिन उन दोनों देशों के नेताओं से फोन पर बात करने के बाद ऐसा हो नहीं पाया। 

यूएस की अर्थव्यवस्था पर नाफ्टा के प्रभावों की भी जांच नए अध्ययन में की जाएगी। पिछले महीने ट्रम्प ने सभी अमेरिकी व्यापार घाटे के कारणों की एक  समीक्षा के लिए आदेश जारी किया था।

इसे भी पढ़ें: सौ दिन के शासन में कई बार डोनाल्‍ड ट्रंप को झेलनी पड़ी जिल्‍लत

chat bot
आपका साथी