कोलंबिया के राष्‍ट्रपति सांतोस की शांति संधि का प्रस्‍ताव जनमत संग्रह में खारिज

कोलंबिया की जनता ने एक जनमत संग्रह में राष्‍ट्रपति सांतोस को शिकस्‍त देते हुए विद्रोहियों से शांति संधि के प्रस्‍ताव को सिरे से खारिज कर दिया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 03 Oct 2016 02:35 PM (IST) Updated:Mon, 03 Oct 2016 02:51 PM (IST)
कोलंबिया के राष्‍ट्रपति सांतोस की शांति संधि का प्रस्‍ताव जनमत संग्रह में खारिज

बोगोटा (रॉयटर)। राष्ट्रीय जनमत संग्रह के तहत मतदाताओं ने वामपंथी विद्रोहियों के साथ शांति संधि को सिरे से नकार दिया है। इसके चलते कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस को एक बड़ी विफलता का सामना करना पड़ा है। हालांकि उन्होंने संकल्प लिया है कि वह संघर्षविराम लागू करने की दिशा में काम करते रहेंगे और लगभग 50 साल से चले आ रहे युद्ध को खत्म करने के अपने अभियान को छोड़ेंगे नहीं।

शांति संधि को लेकर हुए इस जनमत संग्रह में करीब 50 फीसद ज्यादा मतदाताओं ने इसका विरोध किया। जबकि इसके समर्थन में कुल 49.8 फीसद वोट पड़े। इस जनमत संग्रह के दौरान कुल 1.3 करोड़ वोट पड़े । इस फैसले के बाद सांतोस ने अपनी हार स्वीकार करते हुए कल टीवी पर कहा कि वह शांति संधि के लिए प्रयास नहीं छोड़ेंगे। इसका प्रयास वह अंतिम क्षण तक करते रहेंगे।

उन्होंने अपने वार्ताकारों को आज एफएआरसी नेताओं के साथ चर्चा करने के लिए क्यूबा लौटने का आदेश दिया। उन्होंने समझौते को बचाने और मजबूत करने के लिए विरोधियों की बात सुनने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि कोलंबिया के पास इस समझौते के जरिए उस संघर्ष को खत्म करने का सर्वश्रेष्ठ अवसर है, जिसमें 2.2 लाख लोग मारे गए हैं और लगभग 80 लाख लोगों को अपना घर छोडना पड़ा है।

अगले वर्ष भारत आएंगे पोप फ्रांसिस

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी