पाकिस्‍तान में पेट्रोकेमिकल परिसर के लिए निवेश करेगा चीन

पाकिस्तान के कराची में दक्षिणी बंदरगाह में पेट्रोकेमिकल परिसर के लिए चीन चार बिलियन डॉलर निवेश करने की योजना बना रहा है।

By Monika minalEdited By: Publish:Thu, 17 Aug 2017 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 17 Aug 2017 05:04 PM (IST)
पाकिस्‍तान में पेट्रोकेमिकल परिसर के लिए निवेश करेगा चीन
पाकिस्‍तान में पेट्रोकेमिकल परिसर के लिए निवेश करेगा चीन

कराची (जेएनएन)। पाकिस्‍तान के दक्षिणी इलाके में चीन पेट्रोकेमिकल कंपलेक्‍स के लिए चीन निवेश की योजना बना रहा है। इस पेट्रोकेमिकल परिसर में एक करोड़ टन सालाना शोधन क्षमता की रिफाइनरी बनाने की भी योजना है।

इस बात का खुलासा फेडरेशन हाउस में बुधवार को तियानचेन इंजिनियरिंग कार्पोरेशन (टीसीसी)के निदेशक ली जियाल की अध्‍यक्षता में आए चीनी प्रतिनिधिमंडल से मीटिंग के बाद फेडरेशन ऑफ पाकिस्‍तान चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्‍ट्री के अध्‍यक्ष जुबैर एम तुफैल ने किया। ली जियाल और तुफैल दोनों देशों के बीच व्‍यापा संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए निवेश की अदला-बदली करने पर सहमत हो गए।

ली-जियाल और तुफैल के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के लिए निवेश मिशनों की आवाजाही के लिये सैद्धांतिक सहमति बनी है। रिपोर्ट में कहा गया है कराची में पेट्रोकेमिकल परिसर के साथ एक रिफाइनरी स्थापित किए जाने का प्रस्ताव भी आगे बढ़ रहा है। इसके लिए 500 से 1,000 एकड़ भूमि के लिए प्रस्ताव सिंध और ब्लूचिस्तान की प्रांतीय सरकारों को सौंपा गया है।

इस समूची परियोजना की अनुमानित लागत करीब चार अरब डॉलर होगी। इस समूचे परिसर में कई बांध होंगे, एक करोड़ टन क्षमता की रिफाइनरी तथा नाफ्था और इससे संबंधित रसायनों के प्रसंस्करण की सुविधाएं भी स्थापित की जाएंगी। तुफैल ने कहा कि वर्तमान में हम पश्‍चिमी देशों से दो अरब डॉलर के विभिन्न रसायनों का आयात कर रहे हैं। इस परियोजना के तैयार होने के बाद पाकिस्तान का व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा इस परिसर को बनने में चार से पांच साल लग जाएंगे। ली जियाल ने कहा कि बिजनेस के मौकों को बढ़ावा देने के लिए टीसीसी पाकिस्‍तान में निवेश करना पसंद करेगी। वर्तमान में चीन चीन पाकिस्‍तान आर्थिक गलियाने का निर्माण कर रहा है।

यह भी पढ़ें: लद्दाख में भारत-चीन की सेना के बीच हुई पत्थरबाजी, जानें- क्या है उसकी मंशा

chat bot
आपका साथी