जासूसी के खिलाफ चीन में कैंपेन, पोस्टरों के जरिए विदेशियों से दूर रहने की सलाह

चीन की सरकार जासूसी के खिलाफ अभियान चला रही है और कार्टून वाले पोस्‍टरों से देश के नागरिकों को सतर्क कर रही है।

By Monika minalEdited By: Publish:Wed, 24 May 2017 05:26 PM (IST) Updated:Wed, 24 May 2017 05:41 PM (IST)
जासूसी के खिलाफ चीन में कैंपेन, पोस्टरों के जरिए विदेशियों से दूर रहने की सलाह
जासूसी के खिलाफ चीन में कैंपेन, पोस्टरों के जरिए विदेशियों से दूर रहने की सलाह

बीजिंग (जेएनएन)। बीजिंग की गलियों में लगे कार्टून के पोस्‍टर वहां आने-जाने वाले राहगीरों को विदेशियों से सतर्क कर रहा है। इन पोस्‍टरों में विदेशियों के मायाजाल में न फंसने की सलाह दी गई है। यह ग्राफिक चीनी सरकार द्वारा जासूसी के खिलाफ चलाया गया एक अभियान है। पोस्‍टर के कॉमिक की प्‍यार की कहानी का अंत आंसुओं के साथ होता है जिसमें एक चेतावनी है।

इस वर्ष अप्रैल में चीन ने सरकार की जासूसी रोकने के लिए बीजिंग की जनता के सामने लुभावना ऑफर रखा। चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, बीजिंग की जनता को जासूसी से जुड़ी जानकारी देने पर 5 लाख युआन (46 लाख रुपये) का इनाम देने का एलान किया गया। बीजिंग के अधिकारियों के अनुसार, जनता को जासूसों के खिलाफ काम कर रहे तंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए मदद करनी चाहिए।

बीजिंग प्रशासन ने बीते साल एक कैंपेन लॉन्च किया था जिसमें जनता को विदेशी जासूसों के लुभावने ऑफर्स से बचने को कहा गया था। जासूसी के संबंध में जानकारी के बदले इनाम से जुड़े नियम को बीजिंग नगर निगम की सुरक्षा शाखा ने जारी किया।

चीनी अधिकारियों का कहना है कि चीनी सरकार का मुख्य केंद्र होने की वजह से बीजिंग विदेशी जासूसों के लिए घुसपैठ, चोरी और मतभेद पैदा करने के लिए पहली पसंद है। बता दें कि जनवरी में जियांग्सु प्रांत में मछुआरों को एक अनजानी वस्तु मिली जिस पर विदेशी भाषा में कुछ लिखा हुआ था। मछुआरों ने इसे अधिकारियों को दे दिया। इसके बाद पता चला कि इसके जरिए चीन की जासूसी की जा रही थी।

न्‍यूयार्क टाइम्‍स के रविवार के अंक में प्रकाशित एक आलेख नयूयार्क टाइम्‍स के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) की तरफ से जासूसी करने वाले 20 लोगों को मार दिया गया या कैद कर लिया गया है।पहले प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने 2010 से 2012 के बीच ही अमरीका के 18-20 जासूसों को या तो मार दिया या गिरफ़्तार कर लिया था। 

यह भी पढ़ें: चीन के OBOR के जवाब में अमेरिका के दो इंफ्रा प्रोजेक्‍ट

chat bot
आपका साथी