खालिदा जिया पर भीड़ को उकसाने का मुकदमा दर्ज

अपने छोटे बेटे अराफात रहमान कोको की मौत से गमजदा बांग्लादेश की विपक्ष की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 09:06 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 09:35 PM (IST)
खालिदा जिया पर भीड़ को उकसाने का मुकदमा दर्ज

ढाका। अपने छोटे बेटे अराफात रहमान कोको की मौत से गमजदा बांग्लादेश की विपक्ष की नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने भीड़ को बस पर पेट्रोल बम से हमला करने और आगजनी के लिए उकसाने के आरोप में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। शुक्रवार शाम की इस घटना में 29 लोग झुलस गए थे। इनमें नौ की हालत गंभीर है।

घटनाक्रम से वाकिफ एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को पत्रकारों को बताया, 'राजधानी ढाका के जात्राबाड़ी इलाके में शुक्रवार शाम एक बस पर पेट्रोल बम से हमला करने के लिए खालिदा जिया पर मामला दर्ज किया गया है।'

नाम न छापने की शर्त पर एक अन्य अधिकारी ने बताया कि खालिदा जिया के खिलाफ शनिवार सुबह ही मामला दर्ज किया गया था, लेकिन इसका खुलासा शनिवार देर रात किया गया, क्योंकि जिया के छोटे बेटे अराफात रहमान कोको की मलेशिया में इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गई थी। कोको मनी लांड्रिंग के एक मामले में आरोपी थे और 2008 से देश से बाहर रह रहे थे।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गत सप्ताह ही जिया पर ¨हसा भड़काने का आरोप लगाया था। उन्होंने गत बुधवार संसद को बताया था, 'हत्या करने का निर्देश देने के लिए उन्हें (जिया) कानून के दायरे में लाया जाना न्यायसंगत होगा। कानून प्रवर्तन एजेंसियां मुकदमा चलाने की संभावनाएं परख रही हैं। कानून अपना काम करेगा और यह एजेंसियों पर निर्भर है।'

पिछले साल हुए विवादास्पद आम चुनाव की पहली बरसी के दिन यानी पांच जनवरी से भड़की ¨हसा में अब तक कम से कम 34 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, शनिवार देर रात पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी बयान में बस पर पेट्रोल बम फेंकने वालों की सूचना देने वालों पर पांच लाख टका (करीब 4 लाख रुपये) इनाम देने की घोषणा की गई है।

chat bot
आपका साथी