डोकलाम में जारी गतिरोध के खत्‍म होने पर भूटान ने जताई खुशी

डोकलाम पर भारत चीन के बीच जारी गतिरोध के खत्‍म हो जाने पर भूटान ने खुशी जताई है।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 29 Aug 2017 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 29 Aug 2017 06:45 PM (IST)
डोकलाम में जारी गतिरोध के खत्‍म होने पर भूटान ने जताई खुशी
डोकलाम में जारी गतिरोध के खत्‍म होने पर भूटान ने जताई खुशी

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। डोकलाम पर भारत-चीन विवाद के खत्‍म हो जाने पर भूटान ने मंगलवार को प्रसन्‍नता जाहिर करते हुए दोनों देशों की ओर से किए गए इस फैसले का स्‍वागत किया। 73 दिन से डोकलाम में भारत-चीन सेना तैनात थे जिन्‍हें सोमवार को दोनों देशों ने हटा लिया। भूटान ने आशा जतायी कि इससे ट्राइजंक्‍शन पर शांति बरकरार रखने में मदद मिलेगी। भूटानी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘दोनों ओर से डोकलाम क्षेत्र में तैनात सेनाओं की वापसी के फैसले का भूटान स्‍वागत करता है।

डोकलाम में तैनात अपने अपने सेनाओं को भारत-चीन की ओर से सोमवार को वापस लेने का फैसला किया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम उम्‍मीद करते हैं कि इससे भूटान, चीन और भारत की सीमा पर शांति कायम रखने में सहयेाग मिलेगा। विवादित क्षेत्र में चीन द्वारा सड़क निर्माण को भारत द्वारा रोके जाने के बाद 16 जून से डोकलाम में दोनों देशों के सैनिक आमने सामने डटे थे। भारत ने इस क्षेत्र में अपने 350 सैनिकों को तैनात किया था। डोकलाम पर भूटान और चीन के बीच विवाद है जो सिक्‍किम सेक्‍टर में भूटान-भारत-चीन का ट्राइजंक्‍शन है और रणनीतिक मामलों से महत्‍वपूर्ण क्षेत्र है।

दामथांग, डोकलाम से केवल 15 किमी दूर है। आसपास हाते और इंगो नाम के गांव हैं। पास में एक छोटा टॉउन भी है जिसका नाम 'हा' है। चीन दुनिया की सबसे बड़ी सेना है, वहीं छोटे से भूटान के पास दस हजार से भी कम सैनिक हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना पीछे हटी, लेकिन 'डोकलाम' पर बनी रहेगी चीन से ज्‍यादा मजबूत पकड़

chat bot
आपका साथी