चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम न करे अमेरिका: चीन

दक्षिण चीन सागर विवाद पर चीन ने अमेरिका से कोई ऐसा काम न करने की सलाह दी है जिससे उसकी सुरक्षा और संप्रभुता खतरे में पड़ जाए।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2016 04:37 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2016 07:18 PM (IST)
चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम न करे अमेरिका: चीन

वाशिंगटन (रॉयटर)। दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन और अमेरिका लगातार आमने-सामने आते रहे हैं। चीन ने अमेरिका को कहा है कि वह चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के मकसद से कोई काम न करे। दक्षिण चीन सागर को लेकर उठे विवाद के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी को फोन कर इसकी चेतावनी दी है।

दरअसल चीन लगातार इसपर अपना दावा करता रहा है। वहीं अमेरिका ऐसा मानने से लगातार इंकार करता रहा है। इन दोनों के बीच लगातार इस मुद्दे पर खटास बनी हुई है। वहीं मौजूदा बयानबाजी उस वक्त हो रही है जबकि हेग की इंटरनेशनल कोर्ट में फिलीपींस की याचिका पर 12 जुलाई को फैसला आना है। फिलीपींस ने चीन पर उसकी जमीन व समुद्री क्षेत्र के अवैध कब्जे का आरोप लगाया है। उल्लेखनीय है कि चीन के कब्जे वाले इलाकों पर वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी अपना अधिकार जताते हैं। अमेरिका इन देशों के साथ है।

मोजांबिक में बोले पीएम मोदी, 'विश्व के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा'

वांग ने अमेरिका को अपने उस वादे पर कायम रहने को कहा है जिसमें कहा गया था कि वह दक्षिण चीन सागर विवाद में किसी का भी पक्ष नहीं लेगा। उन्होंंने आशा जताई है कि अमेरिका कार्य व व्यवहार में पूरी सावधानी बरतेगा। वह ऐसा कुछ नहीं करेगा जिससे चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों पर विपरीत असर पड़े। चीन के विदेश मंत्रालय ने दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी है।

पहली बार ISS की खिड़की से धरती को देखेंगी कैथलीन रुबिन

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर को लेकर बढ़े तनाव के बीच नजदीक के एक द्वीप पर चीन ने इसी हफ्ते सैन्य अभ्यास किया है, जबकि अमेरिका के नौसैनिक विध्वंसक इलाके में गश्त कर रहे हैं। अमेरिकी विध्वंसक चीन के दावे वाले क्षेत्र से 12 नॉटिकल मील की दूरी बनाए रखते हुए गश्त कर रहे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय सैन्य कानून के मुताबिक आमना-सामना न होने की न्यूनतम सीमा है। पिछले हफ्ते से इलाके में अमेरिकी विमान वाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन की मौजूदगी भी बनी हुई है। इसी सब के चलते चीन अमेरिका पर इलाके की मुश्किलें बढ़ाने का आरोप लगाता रहा है।

मां की मौत के 28 घंटेे बाद भी बच्चा करता रहा उसे उठाने की कोशिश

आखिर कौन है जाकिर नाइक और कैसे वह बना भड़काऊ भाषण देने वाला

chat bot
आपका साथी