ये बात सच है कि डोनाल्ड ट्रंप ने खरी-खोटी सुनाई थी- टर्नबुल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उनसे खरी खरी बात की थी।

By Lalit RaiEdited By: Publish:Fri, 03 Feb 2017 10:32 AM (IST) Updated:Fri, 03 Feb 2017 12:18 PM (IST)
ये बात सच है कि डोनाल्ड ट्रंप ने खरी-खोटी सुनाई थी- टर्नबुल
ये बात सच है कि डोनाल्ड ट्रंप ने खरी-खोटी सुनाई थी- टर्नबुल

नई दिल्ली/ कैनबरा(आइएएनएस)।अमेरिका की सत्ता संभालने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने विश्व के कई राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत की। उस कड़ी में ट्रंप ने आस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल से भी बात की। लेकिन ट्रंप की नजरों में टर्नबुल के साथ हुई बातचीत अब तक की सबसे बुरी थी। उधर अब आस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उनसे खरी-खरी बात की थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शरणार्थियों के मुद्दे पर ट्रंप ने टर्नबुल को खरीखोटी सुनाई थी। टर्नबुल ने ट्रंप की तारीफ में कसीदे पढ़े और कहा कि वो बहुत बड़ी शख्सियत हैं। इस सिलसिले में शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने एक रेडियो जर्नलिस्ट जॉन लॉ के हवाले से बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप और आस्ट्रेलियाई पीएम के बीच खुशनुमा माहौल में बातचीत हुई थी।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ब्रिटिश साम्राज्य में नहीं रहना चाहता : टर्नबुल

ट्रंप और टर्नबुल के बीच गरमागरम बातचीत की जानकारी वॉशिंगटन पोस्ट पर लीक हो गई थी। दरअसल आस्ट्रेलियाई शरणार्थियों के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए ट्रंप और टर्नबुल के बीच बातचीत के लिए एक घंटे का समय तय था। लेकिन 25 मिनट की बातचीत के बाद ट्रंप इस कदर भड़क गए कि उन्होंने फोन काट दिया।

2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और आस्ट्रेलियाई सरकार के बीच करीब 1200 शरणार्थियों को अमेरिका वापस भेजे जाने पर सहमति बनी। लेकिन अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के बाद अपनी नीति को स्पष्ट करते हुए ट्रंप ने साफ कर दिया कि वो शरणार्थियों को अमेरिका में किसी भी कीमत पर नहीं आने देंगे।

टर्नबुल से बातचीत के बाद ट्रंप ने नाराजगी जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि क्या आप विश्वास करते हैं। ओबामा प्रशासन ने आस्ट्रेलिया से हजारों शरणार्थियों को अमेरिका में शरण देने पर सहमति जताई थी। ट्रंप ने कहा कि इस तरह का फैसला क्यों किया गया, वो इस बेकार डील पर अध्ययन करेंगे और फैसला करेंगे। लेकिन टर्नबुल ने कहा कि ट्रंप की नाराजगी के बाद भी ये डील पूरी होगी।

ट्रंप ने कहा कि वो अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति द्वारा लिए गए फैसले की स्वागत करेंगे। टर्नबुल ने कहा कि इस मुद्दे के बाद बहुत से ऐसे मुद्दे हैं,जिनके सुलझने का रास्ता प्रशस्त हो सकेगा। लेकिन इन सबके बीच ह्वाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी सीन स्पाइसर ने दो बार कहा कि आस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल मिस्टर ट्रमबुल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: मैल्कम टर्नबुल लगातार दूसरी बार बने ऑस्ट्रेलिया के पीएम

chat bot
आपका साथी