आस्ट्रेलिया भी लगाएगा उड़ान में लैपटॉप के इस्तेमाल पर बैन

अमेरिका और ब्रिटेन के बाद अास्ट्रेलिया भी उड़ानों में लैपटॉप के इस्तेमाल पर रोक लगा सकता है। माना जा रहा है कि इसके पीछे वही खुफिया इनपुट है जिसे रूस के साथ साझा करने को लेकर ट्रंप विवादों के घेरे में हैं।

By T empEdited By: Publish:Wed, 17 May 2017 02:01 PM (IST) Updated:Wed, 17 May 2017 05:27 PM (IST)
आस्ट्रेलिया भी लगाएगा उड़ान में लैपटॉप के इस्तेमाल पर बैन
आस्ट्रेलिया भी लगाएगा उड़ान में लैपटॉप के इस्तेमाल पर बैन

कैनबरा, एपी : अमेरिका और ब्रिटेन की राह पर ऑस्ट्रेलिया भी चलने जा रहा है। वह भी मध्य-पूर्व के कुछ मुस्लिम देशों से आने वाले विमानों में लैपटॉप और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। माना जा रहा है कि आतंकी हमलों की आशंका के चलते यह कदम उठाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने मंगलवार को यह उजागर किया कि उनकी सरकार मध्य पूर्व के कुछ देशों से आने वाले विमानों में लैपटॉप और टैबलेट पर प्रतिबंध लगाने के बारे में गंभीरता से विचार कर रही है। उनसे जब यह पूछा गया कि क्या यह कदम इस्लामिक स्टेट (आइएस) से खतरे के चलते उठाया जा रहा है तो उन्होंने कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री होने के नाते अपने देश की सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों की रक्षा कर रहा हूं। इसलिए मुझे सतर्क रहना होगा।' पिछले महीने न्यूजीलैंड ने भी कहा था कि वह भी इसी तरह के कदम उठाने के बारे में विचार कर रहा है। इसके पहले अमेरिका ने 25 मार्च को मिस्त्र, तुर्की और सऊदी अरब समेत आठ मुस्लिम देशों से आने वाले विमानों में यात्रियों के लैपटॉप के साथ सफर करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अगले ही दिन ब्रिटेन ने भी छह मुस्लिम देशों से आने वाले विमानों में लैपटॉप और कैमरा के साथ सफर करने पर रोक लगा दी थी।

 यह भी पढ़ें: वॉशिंगटन पोस्ट का खुलासा: ट्रंप ने की रूस से गोपनीय सूचनाएं साझा, बढ़ा विवाद

chat bot
आपका साथी