ओबामा का बड़प्प्न, उन्हें गाली देने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति से मिले

ओबामा ने अपने खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते से न केवल हाथ मिलाया बल्कि उनसे बातचीत भी की।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 09 Sep 2016 02:55 AM (IST) Updated:Fri, 09 Sep 2016 05:17 AM (IST)
ओबामा का बड़प्प्न, उन्हें गाली देने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति से मिले

विएंतियान(एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बड़ा दिल दिखाया है। दो दिन पहले बैठक रद्द करने का फैसला कर चुके ओबामा ने अपने खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते से न केवल हाथ मिलाया बल्कि उनसे बातचीत भी की। हालांकि, दुर्तेते ने बाद में अपनी टिप्पणी के लिए खेद जता दिया था।

लाओस की राजधानी में आसियान सम्मेलन के दौरान बुधवार को ओबामा और रोड्रिगो के बीच रात्रिभोज आयोजन में दो मिनट की अनौपचारिक मुलाकात हुई। फिलीपींस के विदेश मंत्री ने मुलाकात की पुष्टि करते हुए बताया, दोनों देशों के रिश्ते मजबूत हैं। ह्वाइट हाउस ने भी मुलाकात की पुष्टि की है। हालांकि दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, इसका खुलासा नहीं हुआ।

पढ़ेंः जानिए, गाली पर ओबामा की प्रतिक्रिया के बाद फिलीपिंस के राष्ट्रपति ने क्या कहा

वहीं, फिलीपींस के राष्ट्रपति ने माइग्रेन के चलते किसी भी बैठक में हिस्सा नहीं लिया। उन्होंने विदेश सचिव परफेक्टो यासे को देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने व भारत और अमेरिका के साथ बैठक करने के लिए भेजा।

व्यक्तिगत तौर पर नहीं लिया बयान : ओबामा

राष्ट्रपति ओबामा ने यह भी कहा कि उन्होंने दुर्तेते के बयान को व्यक्तिगत तौर पर नहीं लिया और इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय नियम व कानूनों की तरह साझेदारी होना चाहिए। सोमवार को दुर्तेते ने ड्रग तस्करों के खिलाफ अभियान का बचाव करते हुए ओबामा के खिलाफ कुछ अपशब्दों का इस्तेमाल भी किया था। उनकी यह टिप्पणी उन खबरों के बीच आई थी कि ओबामा मुलाकात के दौरान ड्रग तस्करों के खिलाफ अभियान में मानवाधिकार हनन का मुद्दा उठा सकते हैं। दुर्तेते के ड्रग तस्करों के खिलाफ अभियान में अब तक 2,400 लोग मारे जा चुके हैं।

पढ़ेंः लाओस में पीएम मोदी से मिले ओबामा, कहा मिशेल के साथ ताजमहल देखने आऊंगा

chat bot
आपका साथी