भारत को कहा निकट सहयोगी, पाकिस्तान को दी नसीहत

विदेश नीति पर घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा गया कि भारतीय लोगों में जो काबिलियत है, उससे वह केवल एशिया नहीं बल्कि दुनिया का भी नेतृत्व कर सकते हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Tue, 19 Jul 2016 10:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jul 2016 10:15 PM (IST)
भारत को कहा निकट सहयोगी, पाकिस्तान को दी नसीहत

क्लीवलैंड, प्रेट्र। रिपब्लिकन पार्टी ने भारत को अमेरिका का नजदीकी सहयोगी और रणनीतिक साझीदार बताया है जबकि पाकिस्तान को अपने परमाणु हथियारों की रक्षा पर ध्यान देने के लिए कहा है। पार्टी ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह अपने यहां रहने वाले सभी धर्मो के लोगों को हिंसा और भेदभाव से बचाए। राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में आयोजित सम्मेलन में विदेश नीति पर घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा गया कि भारतीय लोगों में जो काबिलियत है, उससे वह केवल एशिया नहीं बल्कि दुनिया का भी नेतृत्व कर सकते हैं।

पार्टी ने अमेरिका के विकास में भारतीय लोगों के योगदान की भी प्रशंसा की। घोषणा पत्र में कहा गया है कि खाड़ी देशों में पैदा संकट ने पाकिस्तान के लोगों के लिए राजनीतिक और सैन्य चुनौतियां पैदा की हैं। घोषित तौर पर आतंकवाद को लेकर अमेरिका, पकिस्तान और अफगानिस्तान के समान हित हैं।

इसके बावजूद कुछ मामलों में इसमें फर्क दिखाई देता है। इस सिलसिले में ओसामा बिन लादेन को मारने की कार्रवाई में मददगार बने पाकिस्तानी डॉक्टर को जेल में डाले जाने का जिक्र किया गया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति क्षेत्र में विश्वास की भावना को बढ़ाने का कार्य करेगा। वह भ्रष्टाचार और नशीले पदार्थो की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करेगा।

कांग्रेस के आरोपों पर गृहमंत्री का पलटवार, 'नाव में छेद हो तो नाव का डूबना तय'

इन तीन वजहों से सिद्धू ने भाजपा से तोड़ा बारह वर्ष पुराना नाता

chat bot
आपका साथी