ट्रंप की जीत से डरे और चिंतित हैं अमेरिकी मुसलमान

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद वहां के मुस्लिमों में खौफ है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 10 Nov 2016 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 10 Nov 2016 05:19 PM (IST)
ट्रंप की जीत से डरे और चिंतित हैं अमेरिकी मुसलमान

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की जीत से वहां रह रहे मुस्लिम समुदाय के लोग डरे हुए हैं। उन्हें लग रहा है कि चुनाव में प्रचार के दौरान ट्रंप का जिस तरह का मुस्लिम विरोधी रुख सामने आया था निश्चित रूप से उसका असर उनकी कार्यशैली में भी दिखाई देगा। प्रचार के दौरान ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने पर अमेरिका में मुस्लिमों का प्रवेश प्रतिबंधित करने और वहां रह रहे मुसलमानों पर नजर रखने जैसी बातें कही थीं।

मुस्लिमों की एक धार्मिक वेबसाइट के संपादक दिलशाद अली के अनुसार चुनाव के दौरान उन्हें ट्रंप की बातों से कभी भी डर नहीं लगा लेकिन उनकी जीत के बाद अब डर लग रहा है। तीन बच्चों की 40 वर्षीय मुस्लिम महिला ने भी इसी तरह के डर का इजहार किया है। बातचीत में दस में से सात मुस्लिमों ने बताया कि उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को वोट दिया। कौंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस के अक्टूबर में हुए सर्वे में हिलेरी को मुस्लिमों का भारी समर्थन मिलने की बात सामने आई थी।

विदेशी मामलों के विश्लेषक और लेखक वरदा खालिद के अनुसार मुस्लिमों और अल्पंसख्यकों के खिलाफ अनाप-शनाप बोलने वाले का इस तरह से चुनाव जीतना किसी बुरे सपने की तरह है। टेनेसी में लोकप्रिय मुस्लिम विद्वान यासिर काधी के अनुसार ट्रंप की जीत स्तब्ध करने वाली है। हम सभी भविष्य की चुनौतियों को लेकर चिंतित हैं। डर है कि पत्नी हिजाब पहनकर चलते समय सुरक्षित रहेगी। सड़क पर बच्चे ठीक से जा सकेंगे या नहीं। टेक्सास की एक यूनिवर्सिटी में कानून पढ़ाने वाले प्रोफेसर सेहर अजीज इसे अमेरिकी समाज में आए बदलाव के तौर पर देख रहे हैं जिसमें सहिष्णुता की भावना कम हो रही है। यह मुस्लिमों के लिए चिंता की बात है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस खिलाड़ी ने की थी पिटाई, देखें वीडियो

chat bot
आपका साथी