न्यूजीलैंड में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

यही नहीं सरकार ने सुनामी की चेतावनी दी है। भूकंप के बाद जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sun, 13 Nov 2016 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 13 Nov 2016 09:33 PM (IST)
न्यूजीलैंड में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड), एएफपी। शनिवार/रविवार की मध्यरात्रि (12:02 बजे) रिक्टर स्केल पर 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से न्यूजीलैंड दहल उठा। आनन-फानन में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। भूकंप से न्यूजीलैंड के ज्यादातर हिस्सों में बिजली आपूर्ति और फोन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं हैं।

भूकंप का केंद्र क्राइस्टचर्च से 90 किलोमीटर उत्तर में था। यह पांच साल पहले 2011 में आए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप से भी अधिक तेज था। 2011 में आई उस आपदा में 185 लोगों की मौत हो गई थी। ताजा भूकंप में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भूकंप की तीव्रता शुरुआत में 7.4 (दक्षिणी अक्षांश में 42.53 और पूर्वी देशांतर में 173.05 डिग्री पर) मापी गई, लेकिन बाद में इसे 7.8 बताया गया। यह धरती से दस किलोमीटर नीचे था। इसके तेज झटके करीब पूरे देश में महसूस किए गए।

भूकंप के बाद तेज आफ्टरशॉक्स भी आने की आशंका जताई गई है। भूकंप के केंद्र के पास चेविओट के छोटे ग्रामीण इलाके में इमारतों के क्षतिग्रस्त होने की भी खबरें हैं। क्राइस्टचर्च में दो बच्चों की मां टैमसिन इंडेसर ने कहा, 'झटका लंबे समय तक रहा। यह 2011 में आए भूकंप से तगड़ा था। उस हम सो रहे थे। हमारी नींद तब खुली, जब मकान हिलने लगा।

ऐसा लगा कि मकान कहीं हमारे ऊपर न गिर जाए और उसके नीचे हम दब जाएं।'प्रधानमंत्री जॉन की ने ट्वीट किया, 'मुझे उम्मीद है कि आज रात आए भूकंप के बाद हर कोई सुरक्षित है।' एंबुलेंस सेवाओं के प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें भूकंप के कारण अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। हालांकि राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (एनसीडीओ) ने भूकंप के फौरन बाद सुनामी की आशंका जता दी। न्यूजीलैंड में एनसीडीओ ही आपदा प्रबंधन का जिम्मा उठाती है। उसने एक बुलेटिन में कहा है, 'संभव है पहली लहर का वेग बहुत तेज न हो, लेकिन सुनामी की तीव्रता कई घंटों तक बनी रहेगी।'

सितंबर में भी आया था भूकंप

न्यूजीलैंड के पूर्वी तट पर सितंबर में भी 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद भी छोटी सुनामी आई थी। हालांकि कुछ खास नुकसान नहीं हुआ था। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और पैसिफिक टेक्टॉनिक प्लेट के बीच स्थित है। इस इलाके को ¨रग ऑफ फायर कहा जाता है, जहां साल में 15,000 झटके तक महसूस किए जाते हैं।

6.4 की तीव्रता के भूकंप से हिला जापान, जानमाल को नुकसान नहीं

chat bot
आपका साथी