म्यांमार में 153 चीनी नागरिकों को उम्रकैद

अवैध रूप से पेड़ों की कटाई करने के अपराध में म्यांमार में चीन के 155 नागरिकों को सजा सुनाई गई है। इनमें से 153 को उम्रकैद और दो को 10 साल कैद की सजा सुनाई गई है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2015 05:52 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2015 06:54 PM (IST)
म्यांमार में 153 चीनी नागरिकों को उम्रकैद

यांगून । अवैध रूप से पेड़ों की कटाई करने के अपराध में म्यांमार में चीन के 155 नागरिकों को सजा सुनाई गई है। इनमें से 153 को उम्रकैद और दो को 10 साल कैद की सजा सुनाई गई है। चीन ने इस पर चिंता जताते हुए आपत्ति दर्ज कराई है। उसने फैसला वापस लेने और अपने नागरिकों को लौटाने की मांग की है।

चीनी नागरिकों को इस साल जनवरी में काचिन राज्य में पकड़ा गया था। बुधवार को प्रांतीय राजधानी मितकियाना की एक अदालत ने इन्हें सजा सुनाई। अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि इनलोगों के पास फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देने का अधिकार है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा है कि चीन इस फैसले से बेहद चिंतित है और म्यांमार के समक्ष अपनी बात रखने के लिए प्रतिनधि को भेजा है।

कांग ने बताया कि इन नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद से ही चीन विभिन्न माध्यमों के जरिए म्यांमार के समक्ष अपनी बात रखता रहा है। म्यांमार को चीन की चिंताओं को गंभीरता से लेते हुए इस मामले का सही तरीके से निपटारा करना चाहिए। वहीं, चीनी की आधिकारिक मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में सजा को कठोर बताते हुए कहा है कि चीन विरोधी भावना के कारण ऐसा फैसला सुनाया गया है।

चीन में दूसरा बच्चा पैदा करने को मिल सकती है मंजूरी

नाथुला दर्रे के रास्ते कैलास के लिए दूसरा जत्था रवाना

chat bot
आपका साथी