पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे की 10 अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के दो दिनों के दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं। ढाका एयरपोर्ट पर खुद बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने एक डेलीगेशन के साथ मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी का राजकीय सम्मान करते हुए उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2015 11:10 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2015 12:05 PM (IST)
पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे की 10 अहम बातें

ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के दो दिनों के दौरे के लिए ढाका पहुंच गए हैं। ढाका एयरपोर्ट पर खुद बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने एक डेलीगेशन के साथ मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी का राजकीय सम्मान करते हुए उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरे को कई मायनों में ऐतिहासिक बताया जा रहा है। इससे कई अपेक्षाएं भी लगाई गई हैं जिनमें से इन 10 बातों पर खास नजर रहेगी।

1- भारत फिलहाल बांग्लादेश को 500 मेगावाट बिजली देता है। यह जल्द ही अपनी बिजली आपूर्ति को बढ़ाएगा और इस बार पूर्वी बांग्लादेश को बिजली देगा।
2- भारत बांग्लादेश में ऊर्जा स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सहायता के तौर पर डीजल की आपूर्ति करेगा।
3- इस दौरे के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे जिसके बाद से बांग्लादेश के टीवी कार्यक्रम भारत में भी देखे जा सकेंगे।
4- बीस से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर होना पहले से ही तय है, मसलन लैंड बाउंड्री एग्रीमेंट को लागू करने संबंधी समझौता।
5- यही नहीं, कोलकाता से अगरतल्ला वाया ढाका बस सेवा की शुरुआत भी होनी है।मोदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी रहने वाली हैं, जो तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह के साथ सितंबर 2011 में ढाका जाने को तैयार नहीं हुई थीं।
6- ममता बनर्जी का साथ होना मोदी के लिए बोनस जैसा है, क्योंकि भारत-बांग्लादेश संबंध कितने मजबूत होंगे, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि पश्चिम बंगाल का सियासी नेतृत्व कितना सहयोग करता है।
7 - दोनों देशों के बीच रेल संपर्क में इजाफा भी देखने को मिल सकता है।
8-तटीय शिपिंग समझौते पर होंगे हस्ताक्षर, इससे भारत के छोटे जहाजों को मिलेगी सहूलियत।
9- बांग्लादेश में पोत निर्माण में भारतीय कंपनियों को बढ़ावा। बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल मोटर वाहन समझौते पर चर्चा।

10- मोदी इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में योगदान के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले "मुक्ति युद्ध सम्मान पुरस्कार" को ग्रहण करेंगे।

यह भी पढ़ें- ढ़ाका पहुंचे पीएम मोदी, बांग्ला में ट्वीट कर कहा 'थैंक्स'

यह भी पढ़ें- कांग्रेस में नई जान फूंकने पश्चिम बंगाल के दौरे पर राहुल गांधी

chat bot
आपका साथी