जीवट युवराज ने जीता दिल, भारत को मिली हार

विराट कोहली [70] की आतिशी बल्लेबाजी और कैंसर को मात देकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने वाले युवराज सिंह की जीवट बल्लेबाजी ने दर्शकों का दिल जीत लिया लेकिन टीम इंडिया को ट्वंटी-20 सीरीज के दूसरे और अंतिम मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा।

By Edited By: Publish:Tue, 11 Sep 2012 10:33 PM (IST) Updated:Wed, 12 Sep 2012 08:05 AM (IST)
जीवट युवराज ने जीता दिल, भारत को मिली हार

चेन्नई। विराट कोहली [70] की आतिशी बल्लेबाजी और कैंसर को मात देकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने वाले युवराज सिंह की जीवट बल्लेबाजी ने दर्शकों का दिल जीत लिया लेकिन टीम इंडिया को ट्वंटी-20 सीरीज के दूसरे और अंतिम मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा।

कोहली ने एक बार फिर बेजोड़ पारी खेली और 70 रनों [41 गेंद, 10 चौका, 1 छक्का] का योगदान दिया। ओपनर कोहली ने सुरेश रैना [27] के साथ दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। आज के मैच में दर्शकों को जिस बल्लेबाज को देखने की बेताबी थी वह थे कैंसर से निजात पाने वाले युवराज सिंह की। युवराज ने अपनी जोरदार वापसी करते हुए 26 गेंदों में 34 रन [1 चौका व 2 छक्का] बनाए। लेकिन कप्तान धौनी [नाबाद 22 रन, 23 गेंद] की धीमी बल्लेबाजी के कारण भारत 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन ही बना सका। इससे पूर्व किवी टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 167 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए मैक्कुलम ने आज अपने चिर-परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की लेकिन वह मात्र नौ रन से टी-20 में अपने दूसरे शतक से चूक गए। उन्होंने 55 गेंदों में 11 चौका व तीन छक्का लगाया। जबकि कप्तान रोस टेलर ने नाबाद 22 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से इरफान के अलावा बालाजी व जहीर खान ने एक-एक विकेट निकाले। जबकि जेम्स फ्रैंकलिन और काइल मिल्स ने दो-दो विकेट झटके।

न्यूजीलैंड और भारत के बीच यह चौथा टी-20 मुकाबला था और चारों मैच में ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। विशाखापत्तानम में टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला भारी बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बिना मैच को रद करना पड़ा था। इससे पूर्व भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी। इस दौरे के बाद दोनों टीमें श्रीलंका रवाना होंगी जहां अगले हफ्ते से टी-20 विश्व कप खेला जाएगा।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में गौतम गंभीर के साथ कोहली ने पहली बार भारतीय पारी की शुरुआत की। गंभीर ने पहली ही गेंद पर एक रन से खाता खोला। जबकि कोहली ने चौके से खाता खोला। कोहली ने आज जबर्दस्त बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और टीम का स्कोर तेजी से आगे बढ़ाते रहे। लेकिन तीसरे ओवर में गंभीर [3] काइल मिल्स की स्लोअर गेंद पर काटएंडबोल्ड हो गए। इसके बाद कोहली और रैना ने तेजी से खेलते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। दूसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी करने के बाद रैना मिल्स की ही गेंद पर शार्ट कवर में रोस टेलर को कैच थमा बैठे। रैना ने 22 गेंदों में 27 रन [2 चौका व 1 छक्का] बनाए। इस बीच कोहली ने चौका जमाकर 30 गेंदों में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक ठोका। रैना के जाने के बाद युवराज ने मैदान में कदम रखा तो दर्शकों ने जोरदार करतल ध्वनि करते हुए उनका स्वागत किया। युवराज ने अपनी दूसरी गेंद पर स्क्वायर लेग पर खेलकर खाता खोला। हालांकि किवी क्षेत्ररक्षकों ने आज कई आसान कैच टपकाए। जिसका फायदा बल्लेबाजों ने उठाया। 13वें ओवर में डैनियल विटोरी की गेंद पर पहले युवराज ने फिर कोहली ने शानदार छक्का लगाया। लेकिन 14वें ओवर में कोहली लांग आफ पर जेम्स फ्रैंकलिन की गेंद पर लपके गए। कोहली के बाद युवराज का साथ देने कप्तान धौनी क्रीज पर आए। युवराज लगभग 10 माह बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी वापसी की। युवराज अंतिम ओवर में फ्रैंकलिन की चौथी गेंद पर बोल्ड हो गए। लेकिन धौनी ने धीमी बल्लेबाजी कर मैच को अंतिम ओवर तक खींच दिया। परिणामस्वरूप भारत को हार का मुंह देखना पड़ा।

इससे पूर्व, पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। न्यूजीलैंड ने पहले नौ गेंदों में मात्र दो रन के स्कोर पर दोनों ओपनर खो दिया। जहीर खान ने पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर रोब निकोल [0] को बोल्ड कर पहली सफलता दिला दी। जहीर के बाद इरफान ने भी अगले ही ओवर में दूसरे ओपनर मार्टिन गुप्टिल [1] को बोल्ड कर दूसरी सफलता जल्द ही दिलाई। इसके बाद ब्रैंडन मैक्कुलम और केन विलियम्सन [28] ने तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाल दिया। लेकिन विलियम्सन ने 13वें ओवर में फाइन लेग की दिशा में स्कूप करने की कोशिश कैच उठा दिया जिसे अश्विन ने आसानी से लपकते हुए इरफान को मैच में दूसरी सफलता दिला दी। इस बीच युवराज ने सातवां ओवर फेंका और महज चार रन ही दिया। हालांकि अपने दूसरे ओवर में वह महंगे साबित हुए और 10 रन दे डाले। मैक्कुलम अपने दूसरे शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन इरफान ने एक स्लोअर गेंद पर उन्हें बोल्ड कर चलता किया। इसके बाद अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे लक्ष्मीपति बालाजी ने जेम्स फ्रैंकलिन [1] को युवराज के हाथों कैच आउट कराकर अपनी पहली सफलता हासिल की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी