फीफा रैंकिंग में भारत 100वें स्थान पर कायम, पर कोच नहीं हैं खुश

1996 में भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 टीमों में शामिल था।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Fri, 02 Jun 2017 12:20 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jun 2017 12:20 PM (IST)
फीफा रैंकिंग में भारत 100वें स्थान पर कायम, पर कोच नहीं हैं खुश
फीफा रैंकिंग में भारत 100वें स्थान पर कायम, पर कोच नहीं हैं खुश

मुंबई, आइएएनएस। फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था फीफा द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में भारत ने अपना 100वां स्थान कायम रखा है। भारत को छह जून को नेपाल के खिलाफ दोस्ताना मैच खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम एएफसी एशिया कप-2019 के क्वालीफायर में किर्गिस्तान से भिड़ेगी। भारत के साथ निकारागुआ और कजाकिस्तान भी 100वें पायदान पर हैं। 

पिछले महीने भारतीय टीम ने 21 साल के अंतराल के बाद फीफा रैंकिंग में 100वां स्थान हासिल किया था। कंबोडिया और म्यांमार के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद भारत को यह उपलब्धि हासिल हुई। 1996 में भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 टीमों में शामिल था। इसी साल फरवरी में भारतीय टीम रैंकिंग में 94वें स्थान पर पहुंची थी, जो अब तक के इतिहास में भारतीय टीम की सबसे उच्च रैंकिंग रही है। फीफा रैंकिंग में ब्राजील शीर्ष पर है, वहीं अर्जेटीना दूसरे और जर्मनी तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा, चिली और कोलंबिया के साथ पोलैंड भी शीर्ष 10 टीमों में शामिल है।

एशिया कप में नियमित रहने पर बनेंगे बड़ी टीम : कोच

भारतीय फुटबॉल टीम के कोच स्टीफन कांस्टेंटाइन ने कहा कि भारत के 100वीं रैंकिंग पर कायम रहने के बावजूद उसे बड़ी टीम तब तक नहीं माना जा सकता, जब तक वह एशिया कप में नियमित नहीं हो जाता और विश्व कप क्वालीफायर्स में फाइनल स्टेज तक नहीं पहुंचता। उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों को लगेगा कि मैं हमेशा दूसरी टीम को अपने से बड़ी मानता हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम खुद को एशियाई फुटबॉल में स्थापित करना चाह रहे हैं। जब एक बार हम नियमित तौर पर एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने लगेंगे तो मैं मान लूंगा कि हम बड़ी टीम हैं। हम अभी वहां नहीं हैं, लेकिन वहां पहुंचने के लिए सही रास्ते पर हैं।'

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी