तौबा इस राष्‍ट्रपति के जहाज में 152 करोड़ का फ्रिज

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से जुड़े किस्‍सों में नया इजाफा हुआ है जब उनके विशेष विमान के दो रेफ्रिजरेटरों में सुधार की कीमत सामने आई।

By Molly SethEdited By: Publish:Tue, 30 Jan 2018 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 31 Jan 2018 09:58 AM (IST)
तौबा इस राष्‍ट्रपति के जहाज में 152 करोड़ का फ्रिज
तौबा इस राष्‍ट्रपति के जहाज में 152 करोड़ का फ्रिज

बदलना है विमान के फ्रिज को

मामला दरसल ये है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए प्रयोग किए जाने विशेष विमान 'एयर फोर्स वन' में लगे दो रेफ्रिजरेटरों को बदला जाना है। जाहिर है कि इन दिनों अमेरिका में ये पद डोनाल्‍ड ट्रंप के पास है तो उनके प्रशासन ने इसके लिए विमान और उसके कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी बोइंग से 152 करोड़ रुपए का समझौता किया है। जिसके बाद से चर्चा का बाजार गर्म है। बोइंग ने 1990 में पहली बार राष्ट्रपति के प्रयोग के लिए एयर फोर्स वन विमान बनाया था। इसके बाद से अब तक इनमें लगे रेफ्रिजरेटरों को नहीं बदला गया है। नियमानुसार इस विमान में लगे पांच रेफ्रिजरेटरों में करीब तीन हजार प्लेट भोजन रखने की क्षमता होनी चाहिए।

करार खत्‍म करना चाहते थे ट्रंप 

पिछले साल दिसंबर के महीने में अमेरिकी वायु सेना ने पांच में से दो रेफ्रिजरेटर को बदलने के लिए बोइंग के साथ करार पूरा किया था। वैासे इस बारे में ध्‍यान देने वाली बात ये है कि राष्ट्रपति पद संभालने के बाद ट्रंप ने एयर फोर्स वन की कीमत पर सवाल उठाते हुए वायुसेना को बोइंग से किए करार को रद करने को कहा था। तब वायुसेना की प्रवक्ता ने कहा था कि विमान में लगे उपकरणों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया है, इसलिए इसका बदला जाना जरूरी है। वहीं एक सलाहकार ने बताया था कि विमान को सुरक्षित रखने के लिए सेना की जरूरतें अधिक हैं। इसके कारण विमान में विशेष उपकरण लगे हैं, जिनकी कीमत अधिक है।

chat bot
आपका साथी