134 दिन में 160 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से किए ऑनलाइन कोर्स, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

प्रतीक गायकवाड़ ने बताया कि लॉकडाउन के समय सभी संस्थान बंद थे। ऐसे में बीआइटी की ओर से विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से विभिन्न कोर्स करने की सुविधा मिली।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 06:09 AM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 06:09 AM (IST)
134 दिन में 160 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से किए ऑनलाइन कोर्स, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
134 दिन में 160 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से किए ऑनलाइन कोर्स, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

बिलासपुर, मधु शर्मा। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी बीटेक के छात्र प्रतीक गायकवाड ने लॉकडाउन के दौरान 134 दिनों में 160 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से 160 ऑनलाइन कोर्स किए हैं। वे बीआइटी दुर्ग (भिलाई प्रौद्योगिकी संस्थान) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र हैं। उन्होंने कोर्स के साथ इंटर्नशिप भी की है। इसके लिए उनका नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स में शामिल हो गया है। हालांकि, उन्हें सर्टिफिकेट का इंतजार है।

प्रतीक गायकवाड़ ने बताया कि लॉकडाउन के समय सभी संस्थान बंद थे। ऐसे में बीआइटी की ओर से विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से विभिन्न कोर्स करने की सुविधा मिली। ये सभी कोर्स ज्ञान बढ़ाने वाले हैं। उम्मीद थी कि ये भविष्य में करियर में मददगार साबित होंगे। इसी उद्देश्य के चलते ये कोर्स किए हैं। एक कोर्स की फीस करीब तीन हजार थी, लेकिन बीआइटी की ओर से सभी विद्यार्थियों को निशुल्क कोर्स कराया गया है।

यहां से किए कोर्स

प्रतीक ने यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन, यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग, यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा, मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से कोर्स किए हैं। साथ ही माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप जैसी नामी कंपनियों से वर्चुअल इंटर्नशिप भी की है।

एक दिन में पांच से छह कोर्स की पढ़ाई

प्रतीक ने बताया कि सभी यूनिवर्सिटी अंतरराष्ट्रीय थीं। लिहाजा वहां और यहां के समय में अंतर होता था। कुछ कोर्स सात दिन के तो कुछ आठ दिन के थे। कम समय होने के कारण अधिक से अधिक कोर्स करने पर ध्यान दिया। एक दिन में पांच से छह कोर्स की कक्षाओं में हिस्सा लिया, ताकि तीन से चार दिन में कोर्स पूरा हो जाए। प्रतीक ने बताया कि कुछ संस्थानों ने एक सप्ताह के कोर्स को पांच दिन में भी करने की छूट दी थी।

इस तरह के थे कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, यलो बेल्ट से ब्लैक बेल्ट लेबल का बैंकिंग और टेक्नोलॉजी से जुड़े सिक्स सिगमा कोर्स, फिजियोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग, सी++, जावा, लर्निंग से जुड़े कोर्स थे। बीआइटी दुर्ग ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के कोर मेंबर प्रो. रेनाल्ड डुडु ने बताया कि बीआइटी प्रबंधन की ओर से विभिन्न अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से 38 सौ से भी अधिक कोर्सों में संबद्धता की गई है। लिहाजा बीआइटी दुर्ग के विद्यार्थियों के लिए लॉकडाउन में अधिक से अधिक कोर्स करने के अवसर उपलब्ध हुए हैं। विद्यार्थियों ने भी बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए पेशेवर दक्षता बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में कोर्स किए हैं।

chat bot
आपका साथी