Weather Updates: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश, IMD ने भीषण लू चलने की भी जारी की चेतावनी

Weather Updates उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी से हाल बेहाल हैं। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू कश्मीर लद्दाख गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी 18 अप्रैल को गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 17 Apr 2022 04:33 PM (IST) Updated:Sun, 17 Apr 2022 04:39 PM (IST)
Weather Updates: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी भारी बारिश, IMD ने भीषण लू चलने की भी जारी की चेतावनी
पंजाब और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के अधिकतर राज्यों में लोग भीषण गर्मी और लू से परेशान हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि 19 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में लू के और तेज चलने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग कहा कि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में हो रही बारिश 18 अप्रैल से कम होने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि 17 अप्रैल (रविवार) को अरुणाचल प्रदेश में और 17, 19, 20 और 21 अप्रैल को असम, मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी से भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों तक दक्षिण-पश्चिमी तेज हवाओं के कारण अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में गरज और बिजली की चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी 18 अप्रैल को गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है। 19 से 21 अप्रैल तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने के आसार हैं।

Reduction in rainfall intensity over South Peninsular India from 18th April, 2022 and Heavy rainfall spell likely to continue over Arunachal Pradesh on 17th and over Assam-Meghalaya on 17th, 19th, 20th & 21st April, 2022 pic.twitter.com/b1PqbMW6x2

— India Meteorological Department (@Indiametdept) April 17, 2022

मौसम विभाग ने कहा कि 19-20 अप्रैल को पंजाब और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। 20-21 अप्रैल को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

देश के इन हिस्सों में चलेगी भीषण लू

आइएमडी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि 17-20 अप्रैल के दौरान पश्चिमी राजस्थान में और 19 और 20 अप्रैल को पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। 17 से 19 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में लू चलने की संभावना है। मध्य प्रदेश भी 17-20 अप्रैल तक लू की चपेट में रहेगा। 18-20 अप्रैल तक विदर्भ में भी ऐसे ही हालात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी