Weather Update: मौसम विभाग ने भारत के इन हिस्सों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

बताया गया है कि देश के उत्तर-पश्चिम भागों से मानसून वापसी के कोई संकेत अभी तक नहीं मिले हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 15 Sep 2020 10:42 AM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 02:14 PM (IST)
Weather Update: मौसम विभाग ने भारत के इन हिस्सों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी
Weather Update: मौसम विभाग ने भारत के इन हिस्सों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार-पांच दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश (AP), तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। बताया गया कि एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी एपी तट से सटे है। अगले दो-तीन दिनों के दौरान इसके तेलंगाना के पार पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। इसके पूर्वी छोर गुरुवार (17 सितंबर) तक अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बने रहने की उम्मीद है।

वहीं, समुद्र तल पर एक अपतटीय गर्त दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी कर्नाटक तट तक चल रहा है। इसके अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर बने रहने की संभावना है। आईएमडी इन अनुकूल परिस्थितियों के कारण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में व्यापक और भारी बारिश की उम्मीद कर रहा है। बताया गया है कि देश के उत्तर-पश्चिम भागों से मानसून वापसी के कोई संकेत अभी तक नहीं मिले हैं।

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने बताया कि उत्तर भारत में उत्तराखंड को छोड़कर शेष सभी राज्यों में बारिश के आसार नहीं हैं। उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर वर्षा हो सकती है। इसके अलावा आईएमडी ने रविवार को जारी अपने मौसम बुलेटिन में कहा था, 'विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, रायलसीमा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और केरल और माहे के स्थानों पर बारिश का अनुमान है। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर मौसम बिगड़ सकता है और बौछारें पड़ सकती हैं।

वहीं, स्काइमेट के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, दक्षिणी कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के सौराष्ट्र तथा कच्छ क्षेत्र में भी कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हुई है। केरल, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, गुजरात के पूर्वी हिस्सों दक्षिणी राजस्थान और पूर्वोत्तर भारत के बाकी भागों में कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गई।...और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों तथा उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई।

chat bot
आपका साथी