Weather Update: उत्तर भारत समेत दिल्ली में बारिश की संभावना, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार 30 और 31 जुलाई को देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2020 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2020 08:49 AM (IST)
Weather Update: उत्तर भारत समेत दिल्ली में बारिश की संभावना, केरल में भारी बारिश का अलर्ट
Weather Update: उत्तर भारत समेत दिल्ली में बारिश की संभावना, केरल में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली, एजेंसियां। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार 30 और 31 जुलाई को देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार,  उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, सिक्कम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मॉनसून सक्रिय रहेगा और  इन इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है।  हालांकि, कई राज्यों में बारिश के कारण आई बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हो गए हैं।  उत्तर बिहार और कोसी रेंज के 12 जिले बाढ़ का सामना कर रहे हैं। जबकि करीब 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ पूर्वी प्रदेश में भी चमक और गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गोवा, छत्तीसगढ़ और गुजरात के दिक्षिणी हिस्से में मध्य बारिश होने की संभावना है। वहीं, अंडमान, नीकोबार द्वीपसमूह और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में आज तापमान 34 डिग्री तक रहने का अनुमान लगाया है। विभाग ने कहा कि गुरुवार को गिरावट दर्ज हो सकती है। गुरुवार के बाद बारिश कम होने की संभावना है। 

हालांकि, कई राज्य ऐसे भी है जहां बारिश के कारण आई बाढ़ से लोगों बुरी तरह से प्रभावित हो गए हैं। बिहार, असम और उत्तराखंड़ जैसे राज्यों में बारिश के कारण जान और माल दोनों का नुकसान हो रहा है। 
वहीं, दूसरी तरफ कई राज्य ऐसे हैं जहां बारिश केे कारण लोगों को सूखे का सामना करना पड़ रहा है। मध्य प्रदेश छतरपुर के किसानों ने कहा कि बारिश की कमी की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि फसल के लिए पानी भी उधार लेना पड़ रहा है। 
chat bot
आपका साथी