भारतीय कार बाजार में 79 अरब का निवेश करेगी फॉक्सवैगन

भारतीय कार बाजार में जर्मनी की कार समूह फॉक्सवैगन एक बार फिर नया दांव लगाने की तैयारी में है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Jul 2018 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 02 Jul 2018 07:38 PM (IST)
भारतीय कार बाजार में 79 अरब का निवेश करेगी फॉक्सवैगन
भारतीय कार बाजार में 79 अरब का निवेश करेगी फॉक्सवैगन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय कार बाजार में अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी जर्मनी की कार समूह फॉक्सवैगन एक बार फिर नया दांव लगाने की तैयारी में है। नये दांव में कार समूह की प्रमुख कार कंपनी स्कोडा की सबसे अहम भूमिका होगी। समूह की नई योजना अगले सात वर्षो के भीतर भारत के कार बाजार में 5 फीसद बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की है। इसके लिए समूह की कंपनियां भारत में एक अरब यूरो यानी तकरीबन 7900 करोड़ रुपये का नया निवेश करेंगी। यह निवेश वर्ष 2019 से वर्ष 2021 के बीच की जाएगी।

कंपनी ने तकरीबन एक दशक तक भारतीय कार बाजार के अध्ययन के बाद कंपनी ने 'इंडिया 2.0' नाम से अपनी नई कार्ययोजना लागू की है। जिसके बारे में आज स्कोडा आटो के सीईओ बर्नहार्ड मीयर ने बताया कि, भारत अब उन गिने चुने देशों में होगा जिसके लिए कंपनी की विशेष योजना होगी। स्थानीय स्तर पर उत्पादन, स्थानीय वातावरण व जरुरत के मुताबिक वाहन विकसित करना कंपनी की रणनीति का प्रमुख हिस्सा होगा।

उन्होंने स्वीकार किया कि 5 फीसद बाजार हिस्सेदारी को हासिल करना आसान नहीं होगा क्योंकि अभी फॉक्सवैगन समूह की कुल बाजार हिस्सेदारी 1.9 फीसद है। सनद रहे कि पिछले एक दशक से ज्यादा समय से लगातार कोशिश के बावजूद फॉक्सवैगन भारतीय कार बाजार में कोई खास छाप नहीं छोड़ पाई है। लेकिन कंपनी अपने पुराने अनुभवों के बाद तीन स्तर पर काम करेगी। कंपनी नए उत्पाद लांच करने के साथ इसकी लागत को भी ध्यान में रखेगी।

स्कोडा ने यह भी स्पष्ट किया है कि भारतीय कार बाजार में एसयूवी वाहनों की अहमियत को देखते हुए अभी उसका फोकस इस बाजार पर ही रहेगा। नई योजना के तहत कंपनी की पहली एसयूवी वर्ष 2020 के मध्य तक लांच की जाएगी। कंपनी छोटे एसयूवी बाजार का भी अध्ययन कर रही है।

इन नये वाहनों की कीमत को कम करने के लिए स्कोडा की योजना है कि इनका सौ फीसद निर्माण भारत में किया जाए। भारत के हर क्षेत्र में नेटवर्क के विस्तार पर भी भारी राशि खर्च की जाएगी। एक इंजीनियरिंग सेंटर भी खोलने की तैयारी है। 'इंडिया 2.0' यह तय करेगा कि फॉक्सवैगन समूह की भारत में यह दूसरी पारी किस तरह से आगे बढ़ती है। वैसे यह आसान नहीं होगा क्योंकि सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा व महिंद्रा जैसी दिग्गज कंपनियां भी बेहद जोर शोर से नई तैयारियों में जुटी हैं।

chat bot
आपका साथी