ओबामा के कुत्तों की खातिरदारी पंचतारा होटल में

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा में तैनात कुत्तों की भी यहां वीआइपी खातिरदारी की जाएगी। इनके रुकने का इंतजाम पांच सितारा होटल में किया जा रहा है। यहां निर्धारित समय पर इन्हें सूप से लेकर नाश्ता व खाना मिलेगा। डॉग स्क्वॉयड आगरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताजमहल सहित

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Fri, 16 Jan 2015 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jan 2015 08:48 PM (IST)
ओबामा के कुत्तों की खातिरदारी पंचतारा होटल में

आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा में तैनात कुत्तों की भी यहां वीआइपी खातिरदारी की जाएगी। इनके रुकने का इंतजाम पांच सितारा होटल में किया जा रहा है। यहां निर्धारित समय पर इन्हें सूप से लेकर नाश्ता व खाना मिलेगा। डॉग स्क्वॉयड आगरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताजमहल सहित अन्य रूटों पर रोजाना गश्त भी करेगा।

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बराक ओबामा 27 जनवरी को पत्नी मिशेल के साथ ताजमहल का दीदार करने आगरा आएंगे। इसे देखते हुए दिसंबर में एडवांस टीम दौरा कर चुकी है, जबकि 19 जनवरी को दूसरी और 23 जनवरी को तीसरी एडवांस टीम आने जा रही है। सूत्रों के अनुसार, अमेरिका सुरक्षा एजेंसियों के करीब 30 लोग शहर में हैं।

तीसरी एडवांस टीम के साथ डॉग स्क्वॉयड भी होगा। यह टीम आगरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताजमहल, एसएन मेडिकल कॉलेज और कई होटलों का निरीक्षण करेगी। फिर डॉग स्क्वॉयड फतेहाबाद रोड स्थित एक पांच सितारा होटल का मेहमान होगा। स्क्वॉयड हर दिन निर्धारित रूट पर गश्त करेगा, जो 24 घंटे में छह से आठ बार होगी। स्क्वॉयड 27 जनवरी तक रहेगा और अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ वापसी करेगा।

पीठ पर खास पट्टी

डॉग स्क्वॉयड में तीन से पांच कुत्ते शामिल होंगे। ये किसी भी तरह के विस्फोटक पदार्थ सूंघने की क्षमता समेत कई अन्य कामों में माहिर हैं। डॉग स्क्वॉयड टीम की पीठ पर खास तरीके की पट्टी बंधी होगी। पट्टी के भीतर कई ऐसे हथियार व अन्य जरूरत के सामान होंगे, जो आपातकालीन परिस्थितियों में सुरक्षाकर्मियों के काम आ सकेंगे।

पहले सूप, फिर नाश्ता

डॉग स्क्वॉयड को सबसे पहले सुबह निर्धारित समय पर सूप पीने को दिया जाएगा। सूप होटल में ही तैयार होगा। प्रत्येक कुत्ते के लिए अलग-अलग स्वाद का सूप होगा और ट्रेनर उनकी एक्सरसाइज करवाएंगे। एक्सरसाइज के बाद कुत्तों को नाश्ता मिलेगा और फिर वह गश्त के लिए ट्रेनर के साथ निकल जाएंगे। निर्धारित समय पर दोपहर में कुत्तों को खाना मिलेगा। इससे पूर्व खाने की जांच होगी और सैंपल लिए जाएंगे।

पढ़ेंः बराक ओबामा के दौरे पर आतंकी हमलों का खतरा

chat bot
आपका साथी