पेट्रोल-डीजल से नहीं अब हवा से चलेगा वाहन

हवा से चलने वाली कार की बात जल्द सड़क पर दिखाई दे सकती है। जी हां, हवा से वाहन चलाने का करिश्मा सच कर दिखाया है नॉलेज पार्क स्थित एनआइईटी कॉलेज के छात्रों ने। छात्रों ने हवा से ट्राई साइकिल चलाई है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 10 May 2015 07:49 AM (IST) Updated:Sun, 10 May 2015 07:55 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल से नहीं अब हवा से चलेगा वाहन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। हवा से चलने वाली कार की बात जल्द सड़क पर दिखाई दे सकती है। जी हां, हवा से वाहन चलाने का करिश्मा सच कर दिखाया है नॉलेज पार्क स्थित एनआइईटी कॉलेज के छात्रों ने। छात्रों ने हवा से ट्राई साइकिल चलाई है। जिसकी खास बात है कि इसके चलने से नाममात्र भी प्रदूषण नहीं होगा। इसे तैयार करने में मात्र साठ हजार रुपए का खर्च आया है।

ट्राई साइकिल को बीटेक अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले चार छात्रों चित्रंश श्रीवास्तव, अनुज ग्रेहवाल, अंकित जैन और ह्दय नारायण दीक्षित ने तैयार किया है। वाहन को तैयार करने में शिक्षक शहजाद अली और मोनिका जयसवाल ने छात्रों की विशेष मदद की।

टीम ने बाइक के फोर स्ट्रोक इंजन को तकनीक के माध्यम से टू स्ट्रोक में तब्दील किया है। छात्रों द्वारा तैयार की गई तीन पहिया गाड़ी पर अधिकतम चार लोग बैठ सकते है। कॉलेज प्रबंधन ने गाड़ी को कमर्शियल करके सड़कों पर उतारने के लिए एक साल का लक्ष्य रखा है।

तीन पहिया एयर कंप्रेशर गाड़ी में कार्बन स्टील सिलेंडर लगा है। सिलेंडर में पेट्रोल, डीजल या गैस नहीं बल्कि हवा भरी जाती है। जितनी हवा सिलेण्डर में भरेंगे गाड़ी उतने किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। फिलहाल छात्रों ने गाड़ी में 25 बार का सिलेंडर लगाया है। छात्रों ने बताया कि वाहन में 300 बार तक का सिलेंडर लगाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी