उत्‍राखंड व हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है। दोनों राज्‍यों में आज दोपहर या शाम से अगले 48 घंटे तक भारी बारिश हो सकती है। उत्‍तराखंड सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2015 09:07 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2015 09:26 AM (IST)
उत्‍राखंड व हिमाचल में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

देहरादून/शिमला। मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है। दोनों राज्यों में आज दोपहर या शाम से अगले 48 घंटे तक भारी बारिश हो सकती है। दोनों राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन और न्यूनीकरण केंद्र ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में 160 मिमी तक बारिश होने की संभावना है। राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। साथ ही सभी जिलाधिकारियों, खासतौर से चमाेली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी को आदेश दिया है कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा में कोई भी कोताही न बरती जाए।

मुख्यमंत्री हरीश रावत के मीडिया प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उनसे भारी बारिश के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है और तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार मौसम पर नजर रख रही है।

उधर, हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने भी अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि अगले चार दिनों में प्रदेश के अलग अलग जगहों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। 7 और 8 तारीख को सबसे ज्यादा बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मालूम हो कि वर्ष 2013 में 16-17 जून को केदारनाथ में भीषण प्राकृतिक आपदा में हजारों लोगों के मारे जाने और लापता हो जाने के दर्दनाक हादसे के मद्देनजर राज्य सरकार लोगों की सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नही उठाना चाहती।

पढ़ें : जून में सामान्य से 16 फीसद ज्यादा बारिश

पढ़ें : भारी बारिश से रामनगर-मर्चुला नेशनल हाईवे 121 टूटा

chat bot
आपका साथी