उत्‍तर प्रदेश में बिना दहेज विवाह मुश्किल : राज्यपाल

सामूहिक विवाह समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सामाजिक अव्यवस्था पर तीखा प्रहार किया। उनके मुताबिक, शादियों के खर्च तेजी से बढ़ रहे हैं। हर शादी में लाखों रुपये दहेज पर खर्च हो जाते हैं। प्रदेश में बिना दहेज के शादी करना बेहद

By Sachin kEdited By: Publish:Mon, 04 May 2015 01:30 AM (IST) Updated:Mon, 04 May 2015 09:25 AM (IST)
उत्‍तर प्रदेश में बिना दहेज विवाह मुश्किल : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, बरेली। सामूहिक विवाह समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सामाजिक अव्यवस्था पर तीखा प्रहार किया। उनके मुताबिक, शादियों के खर्च तेजी से बढ़ रहे हैं। हर शादी में लाखों रुपये दहेज पर खर्च हो जाते हैं। प्रदेश में बिना दहेज के शादी करना बेहद मुश्किल है। ऐसे में सामूहिक विवाह प्रेरणादायक हैं।

गांधी उद्यान में श्री साईं सेवा ट्रस्ट के सामूहिक विवाह समारोह में नवदंपतियों को आशीर्वाद देने के बाद राज्यपाल ने कहा कि सख्त कानून के बावजूद दहेज की कुप्रथा पर रोक नहीं लग रही है। बेटियों का शिक्षित होना बेहद जरूरी है। शिक्षा के कारण उनकी बोली नहीं लगेगी और दहेज प्रथा से निपटने का हौसला मिलेगा।

राज्यपाल ने प्रदेश में कमजोर होती कानून-व्यवस्था पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था दिनों दिन बदतर होती जा रही है। अपने नौ माह के कार्यकाल में कई बार सरकार को आगाह कर चुके हैं, लेकिन स्थिति में परिवर्तन नहीं आ रहा है।

पढ़ेंः दहेज कानून में होगा संशोधन

दहेज लोभी दूल्हे से शादी करने से दुल्हन ने किया इंकार

chat bot
आपका साथी