केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले, सभी सुरक्षा पहलुओं पर समान ध्यान देने की कोशिश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पुलिस डाग स्क्वायड समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने में फोर्स के सहायक के तौर पर कार्य कर सकता है जिस तरह देश में ड्रोन या सैटेलाइट का इस्तेमाल किया जाता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 10:57 PM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले, सभी सुरक्षा पहलुओं पर समान ध्यान देने की कोशिश
'नेशनल पुलिस के-9' जर्नल का पहला अंक जारी करते हुए अमित शाह

नई दिल्ली, आइएएनएस। राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोच्च बताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार सुरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर समान रूप से ध्यान देने की गंभीरता से कोशिश कर रही है।

'नेशनल पुलिस के-9' जर्नल का पहला अंक जारी करते हुए शाह ने यह बात कही। पुलिस सर्विस के-9 या पुलिस डॉग्स पर देश में यह पहला ऐसा प्रकाशन है।

गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस डाग स्क्वायड समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने में फोर्स के सहायक के तौर पर कार्य कर सकता है जिस तरह देश में ड्रोन या सैटेलाइट का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि डॉग्स का इस्तेमाल ड्रग्स का पता लगाने या आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में प्रभावी तरीके से किया जा सकता है।

हिंदी और अंग्रेजी दोनों सेक्शन में है नेशनल पुलिस के-9 जर्नल

बता दें कि गृह मंत्रालय के पुलिस आधुनिकीकरण प्रभाग के तहत नवंबर, 2019 में विशेष पुलिस के9 प्रकोष्ठ की स्थापना की गई थी। पुलिस के-9 जर्नल में हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सेक्शन हैं और इसे हर साल अप्रैल और अक्टूबर में जारी किया जाएगा।

सीएपीएफ कर्मियों ने वर्चुअल माध्यम से लिया भाग

इस समारोह में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के महानिदेशक और बलों के वरिष्ठ रैंकिंग पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया था। जबकि देश भर के सीएपीएफ कर्मियों ने वर्चुअल के माध्यम से भाग लिया।

इस दौरान सुरक्षा कर्मियों के अलावा कुछ प्रतिष्ठित विदेशी विशेषज्ञों ने भी उद्घाटन मुद्दे पर अपने लेखों में योगदान दिया है। गौरतलब है कि 'नेशनल पुलिस के-9' यह एक द्विवार्षिक पत्रिका है जो हर साल अप्रैल और अक्टूबर में जारी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी