जम्मू में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उच्च-स्तरीय टीम भेजेगा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालाय

टीम सकारात्मक मामलों के नियंत्रण निगरानी परीक्षण और क्लीनिकल मैनेजमेंट को मजबूत करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में सहायता करेगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 04:27 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 04:27 PM (IST)
जम्मू में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उच्च-स्तरीय टीम भेजेगा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालाय
जम्मू में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उच्च-स्तरीय टीम भेजेगा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालाय

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जम्मू में एक उच्च स्तरीय केंद्रीय टीम की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। बता दें कि हाल के दिनों में यहां संक्रमितों की संख्या में तेजी आई है।

मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि टीम सकारात्मक मामलों के नियंत्रण, निगरानी, परीक्षण और क्लीनिकल मैनेजमेंट को मजबूत करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में सहायता करेगी।

बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए मदद करेगा वर्ल्ड बैंक

जम्मू-कश्मीर में बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए वर्ल्ड बैंक आर्थिक सहायता करेगा। राज्य में कोरोना वायरस से पैदा हालात से निपटने के लिए प्रदेश प्रशासनिक परिषद (एसएसी) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। परिषद ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित परियोजना को लागू करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इस परियोजना के तहत प्रदेश में जिला स्तर पर अस्पतालों में आइसीयू, ऑपरेशन थियेटर, प्रयोगशालाओं और बिजली की निरंतर आपूर्ति के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इसके अलावा उप जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में गैस पाइप लाइन उपलब्ध कराने के अलावा क्रिटिकल केयर एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। विश्व बैंक इस परियोजना के लिए पांच करोड़ अमेरिकी डालर (करीब 367 करोड़) की मदद करेगा।संबंधित अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद की बैठक में कोविड-19 महामारी से पैदा हालात में जम्मू कश्मीर के मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे को और बेहतर बनाने के उपायों पर चर्चा हुई।

देश में संक्रमितों की संख्या 52 लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 52,14,678 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की बात करें तो इनका आंकड़ा 10 लाख पार कर गया है। देश में फिलाहल 10,17,754 सक्रिय मामले हो गए हैं। वहीं, 41,12,552 ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा बड़ी बात यह कि देश में हर रोज 1000 से ऊपर लोगों की मृत्यु हो रही है। देश में अब तक 84,372 लोगों की मौत हो चुकी है। 

chat bot
आपका साथी