स्वास्थ्य मंत्री ने बताया वैक्सीनेशन का प्लान, बोले- देश भर में जल्द शुरू होगा टीकाकरण

कल से देश के सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। उससे ठीक पहले देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन का पूरा प्लान बताया। उन्होंने टीकाकरण जल्द शुरू होने की उम्मीद जताई।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 01:19 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 01:50 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया वैक्सीनेशन का प्लान, बोले- देश भर में जल्द शुरू होगा टीकाकरण
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज देश में कोरोना वैक्सीनेशन का पूरा प्लान बताया। उन्होंनें साथ ही उम्मीद भी जताई कि देश में जल्द ही कोरोना का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में उन्होंने बताया कि देश के 4 राज्यों में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन पर प्रतिक्रिया की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि हमने फीडबैक के आधार पर सुधार किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कल देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ ने हाल ही में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि देखी है। इससे हमें चेतावनी मिलती है कि हमें सावधानियों को नहीं भूलना चाहिए और COVID-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' और 'कोवाक्सिन' देश में उपलब्ध होने के कगार पर हैं। हमारी कोशिश है कि टीके की अंतिम डिलीवरी सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि टीके पर कोई गलत सूचना अभियान सफल न हो। उन्होंने कहा कि टीके को लेकर लोगों को किसी भी अफवाह पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा गठित विशेषज्ञों के समूह द्वारा सलाह के अनुसार टीकाकरण के लिए कुछ प्राथमिकता समूह तय किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा गठित विशेषज्ञों के समूह द्वारा सलाह के अनुसार टीकाकरण के लिए कुछ प्राथमिकता समूह तय किए गए हैं। 

बता दें कि गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, इसके बाद सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया था। एकबार फिर केंद्र सरकार पूरे देश में ड्राई रन करने जा रही है।

chat bot
आपका साथी