युद्ध के बीच भारत पहुंचे यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी का जताया आभार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने साप्ताहिक प्रेस ब्योरे के दौरान गुरुवार को कहा कि भारत ने हमेशा से नागरिकों की हत्याओं की निंदा की है। रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। वह विदेश मंत्री जयशंकर के साथ वैश्विक क्षेत्रीय और साझा चिंताओं वाले मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी स्थिति शांति की पहल को लेकर स्पष्ट है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Fri, 29 Mar 2024 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 29 Mar 2024 04:00 AM (IST)
युद्ध के बीच भारत पहुंचे यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी का जताया आभार
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा गुरुवार को पहली बार भारत यात्रा पर आए हैं।

एएनआई, नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन के बीच दो साल से चले आ रहे युद्ध के शांतिपूर्ण समाधान पर चर्चा के लिए गुरुवार को यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा गुरुवार को पहली बार भारत यात्रा पर आए हैं। विदेश मंत्री एस.जयशंकर के न्योते पर दो दिवसीय दौरे पर आए कुलेबा भारत से द्विपक्षीय संबंधों को सशक्त बनाने पर भी अहम बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने साप्ताहिक प्रेस ब्योरे के दौरान गुरुवार को कहा कि भारत ने हमेशा से नागरिकों की हत्याओं की निंदा की है। रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। वह विदेश मंत्री जयशंकर के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय और साझा चिंताओं वाले मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी स्थिति शांति की पहल को लेकर स्पष्ट है। हम वार्ता के जरिये रूस और यूक्रेन के बीच शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देना जारी रखेंगे।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि उन्होंने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करने के लिए भारत के समर्थन की सराहना करते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी से बात कर आभार जताया है। हमारे लिए यह जरूरी है कि भारत भी शांति सम्मेलन के उद्घाटन में हिस्सा ले।

chat bot
आपका साथी