ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब की आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री से होगी मुलाकात

ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब (Dominic Raab) भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।राब सोमवार को भारत पहुंचे थे। उनकी चार दिवसीय यात्रा का आज आखिरी दिन है। आज यानी गुरुवार को वह कर्नाटक के मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 10:37 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 10:37 AM (IST)
ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब की आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री से होगी मुलाकात
ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब की आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री से होगी मुलाकात

बेंगलुरु, जेएनएन। ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब (Dominic Raab) भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। राब सोमवार को भारत पहुंचे थे। उनकी चार दिवसीय यात्रा का आज आखिरी दिन है। आज यानी 17 दिसंबर को वह कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और ब्रिटेन के बीच 2004 से रणनीतिक साझेदार हैं। इसे नियमित रूप से उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और विविध क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग द्वारा चिह्नित किया जाता रहा है।

इससे पहले विदेश मंत्री से की थी मुलाकात

मंगलवार को अपने निर्धारित कार्यक्रम के ब्रिटेन के सचवि ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं की एक साथ तस्वीरें भी सामने आई थी। जयशंकर और राब द्वारा प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की गई। बैठक के बाद विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने बताया, 'हमारे संबंधों को मजबूत करने को लेकर आज हमारे बीच चर्चा हुई। हमने आज पांच विस्तृत थीम पर चर्चा की, जो लोगों को जोड़ना, व्यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य है।'

इसके साथ ही राब ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निंशक के साथ आधिकारिक बैठकें की। मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि राब की यह यात्रा कोविड और ब्रेक्सिट के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार, रक्षा, जलवायु, प्रवासन और गतिशीलता, शिक्षा, और स्वास्थ्य के क्षेत्र में साझेदारी को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

chat bot
आपका साथी