यूके और भारत 8 मिलियन पाउंड के एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध अनुसंधान में करेंगे एक साथ काम

इस शोध से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया और जीन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में महत्वपूर्ण प्रगति हो सकती है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 07:59 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 08:21 AM (IST)
यूके और भारत 8 मिलियन पाउंड के एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध अनुसंधान में करेंगे एक साथ काम
यूके और भारत 8 मिलियन पाउंड के एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध अनुसंधान में करेंगे एक साथ काम

नई दिल्ली, एएनआइ। यूनाइटेड किंगडम और भारत एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध (एएमआर) से निपटने के लिए आठ मिलियन पाउंड की पांच नई परियोजनाओं के साथ अपने मौजूदा वैज्ञानिक अनुसंधान सहयोग को गहरा कर रहे हैं जिससे एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया और जीन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में महत्वपूर्ण प्रगति हो सकती है।

ब्रिटिश उच्चायोग के एक बयान के अनुसार, 28 जुलाई को भारत के एक आभासी मुलाकात से पहले, विंबलडन के लॉर्ड तारिक अहमद, दक्षिण एशिया राज्य मंत्री और राष्ट्रमंडल के वित्त पोषण पुरस्कारों की घोषणा की गई थी। भारत फार्मास्युटिकल उद्योग वैश्विक आपूर्ति चैन में एंटी-माइक्रोबियल का एक प्रमुख उत्पादक है, और अनुसंधान परियोजनाओं का उद्देश्य बेहतर समझ विकसित करना है कि कैसे एंटी-माइक्रोबियल विनिर्माण से अपशिष्ट एएमआर को भर सकता है।

मंजूरी के अधीन, इस साल सितंबर में पांच परियोजनाओं की योजना है। यूके इंटरनेशनल रिसर्च के लिए यूके रिसर्च एंड इनोवेशन फंड से चार मिलियन पाउंड का योगदान दे रहा है, और भारत अपने संसाधनों के साथ इसका मिलान कर रहा है। बयान में कहा गया है कि अनुसंधान को पूरा करने के लिए कुल मिलाकर आठ मिलियन पाउंड का इस्तेमाल किया जाएगा। अहमद ने कहा, 'यूके ने पहले ही सीओवीआईडी -19 के लिए वैक्सीन के निर्माण के लिए भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी की है, यदि क्लिनिकल परीक्षण सफल होते हैं, तो विकासशील देशों में एक अरब लोगों को वितरित करने की योजना है। लेकिन और भी बहुत कुछ है जो हम एक साथ कर सकते हैं। दुनिया में तत्काल वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने। हमारे संपन्न अनुसंधान और नवाचार साझेदारी से यूके और भारत में और इससे परे लोगों को भी लाभ होगा।'

भारत में उच्चायुक्त सर फिलिप बार्टन ने कहा, 'यूके भारत का दूसरा सबसे बड़ा अनुसंधान साझेदार है, जिसके साथ संयुक्त अनुसंधान अगले वर्ष तक 400 मिलियन पाउंड होने की उम्मीद है। यह विशाल निवेश हमें वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों पर एक साथ मिलकर काम करने में सक्षम बनाता है। COVID-19 वैक्सीन की खोज के रूप में।' उन्होंने कहा कि आज की घोषणा हमारे उत्कृष्ट अनुसंधान संबंधों का एक और प्रदर्शन है और यह माइक्रोबियल विरोधी प्रतिरोध के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई को मजबूत करेगा।

chat bot
आपका साथी