मध्‍यप्रदेश: जंगलों में पाए गए दो मृत बाघ, जांच जारी

पिछले 24 घंटे के दौरान मध्‍यप्रदेश में एक मादा बाघ और एक नर शावक की मौत हो गयी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 26 Sep 2017 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Sep 2017 04:16 PM (IST)
मध्‍यप्रदेश: जंगलों में पाए गए दो मृत बाघ, जांच जारी
मध्‍यप्रदेश: जंगलों में पाए गए दो मृत बाघ, जांच जारी

उमरिया/ सिवनी (प्रेट्र)। मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (बीटीआर) और पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में दो बाघों की मौत हो गयी। उमरिया जिले में स्थित बीटीआर में दो साल की बाघिन एक कुएं में मृत हालत में पायी गयी जबकि सिवनी जिले के पीटीआर में डेढ़ साल का एक शावक बाघ मृत मिला। बीटीआर के रेंजर विजय शंकर श्रीवास्तव ने संभावना जतायी कि किसी जंगली जानवर के हमले से बचकर भागते समय बाघिन कुएं में गिर गयी और पानी में डूबने से उसकी मौत हो गयी। वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बाघिन का पोस्टमार्टम किया गया।

यह कुआं बीटीआर के कोर एरिया के मिली गांव में स्थित है। उन्होंने बताया कि बाघिन की मौत के कारणों की जांच के लिए सतना औेर जबलपुर से जांच दल घटनास्थल पर पहुंच चुका है। इस बीच, प्रदेश के पीटीआर के कोर इलाके में कल एक बाघ शावक का क्षत विक्षत शव प्रबंधन को मिला। पीटीआर क्षेत्र संचालक शुभरंजन सेन ने बताया कि पोस्टमार्टम से पता चला कि बाघ शावक की खोपड़ी और उसकी हड्डियां टूटी हुई थीं। इलाके में सक्रिय एक ताकतवर नर बाघ ने बाघ शावक पर हमला करके उसे मार दिया। मौके से नर बाघ के पैरों के निशान और शव को घसीटने के निशान मिले हैं। उन्होंने कहा कि घटनास्थल से शिकार से जुड़ा कोई साक्ष्य नहीं मिला है।

सेन ने बताया कि पीटीआर के कर्माझिरी रेंज के बाघदेव सर्किल की सतोषा बीट के कक्ष क्रमांक 595 में पिट्टेझिरिया तालाब के नजदीक गश्ती दल ने बाघ शावक का शव देखा। पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर केके गुरवानी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से इलाके में बाघिन अपने तीन शावकों के साथ दिखाई दे रही थी। मृत शावक के इनमें से ही एक होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि एनटीसीए सदस्य ज्योतिर्मय जेना की मौजूदगी में वन्य प्राणी चिकित्सक डॉक्टर अखिलेश मिश्रा से शव का पोस्टमार्टम कराया गया।

यह भी पढ़ें: आबादी क्षेत्र में तेंदुआ देखे जाने से फैली दहशत
 

chat bot
आपका साथी