दस्‍तावेज लीक मामले में चार आरोपियों को न्‍यायिक पुलिस हिरासत में भेजा

पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी के आरोप में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने आज दो और लोगों की गिरफ्तारी की है। इस मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इन सभी को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद कोर्ट ने चार

By Kamal VermaEdited By: Publish:Fri, 20 Feb 2015 03:18 PM (IST) Updated:Fri, 20 Feb 2015 04:14 PM (IST)
दस्‍तावेज लीक मामले में चार आरोपियों को न्‍यायिक पुलिस हिरासत में भेजा

नई दिल्ली। पेट्रोलियम मंत्रालय में जासूसी के आरोप में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने आज दो और लोगों की गिरफ्तारी की है। इस मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इन सभी को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। जिसके बाद कोर्ट ने चार आरोपियों को 23 फरवरी तक के लिए पुलिस हिरासत और तीन को चौदह दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दस्तावेज लीक मामले में आज गिरफ्तार दोनों आरोपियों ने अपने को बेगुनाह बताया। उनका कहना था कि इस मामले में उनका कोई हाथ नहीं है। इस मामले की जांच कर रही एजेंसी कोर्ट में पेश करने से पहले दोनों को सबूत की तलाश में पेट्रोलियम मंत्रालय भी लेकर गई थी।

जानकारी के मुताबिक इनका नाम शांतनु सैकिया और प्रयास जैन है। शांतनु पर कारोबारी घराने को जानकारी देने और पेट्रोलियम मंत्रालय के दस्तावेज लीक करने का आरोप है। शांतनु एक वेब पोर्टल चलाते हैं जबकि प्रयास मेलबर्न की कंपनी में बतौर कंसलटेंट काम कर रहे थे । गुरुवार को इस मामले में पांच लोगों की गिरफ्तारी हुई थी।

इससे पहले के घटनाक्रम में दिल्ली पुलिस ने पेट्रोलियम मंत्रालय के दो अधिकारियों, रिलायंस इंडस्ट्रीज के एक कर्मचारी और दो अन्य बिचौलियों को धन के लिए ऊर्जा कंपनियों को गोपनीय सरकारी दस्तावेज लीक करने के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार किया था। इस घटनाक्रम ने राजनीतिक एवं कॉरपोरेट हलके में सनसनी मचा दी है। सूत्रों के मुताबिक इस मामले में अगले कुछ दिनों में और लोगों की गिरफ्तारी होने की संभावना है।

इस मामले में सात लोगों की गिरफ्तारी के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि निजी कंपनियों को कथित रूप से दस्तावेज लीक करने वाले मंत्रालय के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रिलायंस कर्मी की गिरफ्तारी पर कंपनी का कहना है कि इस तरह की जासूसी ने रिलायंस इंडस्ट्री को कोई फायदा होने वाला नहीं है।

पढ़ें: पेट्रोलियम मंत्रालय से खुफिया फाइल चोरी, पांच गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी