पांच साल के भीतर करोड़ों में खेलने लगे बंसल के बेटे

चंडीगढ़। घूसकांड के बाद धीरे-धीरे रेल मंत्री पवन बंसल के परिवार का सच सामने आने लगा है। जैसे-जैसे राजनीतिक कद बढ़ता गया उनके परिवार का खजाना भी बढ़ता गया। पत्‍‌नी मधु एवं पुत्र अमित व मनीष की हिमाचल प्रदेश स्थित दवा कंपनी थिऑन फार्मासुटिकल्स लि. ने मात्र पांच साल में शून्य से 152 करोड़ रुपये का टर्नओवर कर लिया। दवा कंप

By Edited By: Publish:Mon, 06 May 2013 02:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2013 02:49 PM (IST)
पांच साल के भीतर करोड़ों में खेलने लगे बंसल के बेटे

चंडीगढ़। घूसकांड के बाद धीरे-धीरे रेल मंत्री पवन बंसल के परिवार का सच सामने आने लगा है। जैसे-जैसे राजनीतिक कद बढ़ता गया उनके परिवार का खजाना भी बढ़ता गया। पत्‍‌नी मधु एवं पुत्र अमित व मनीष की हिमाचल प्रदेश स्थित दवा कंपनी थिऑन फार्मासुटिकल्स लि. ने मात्र पांच साल में शून्य से 152 करोड़ रुपये का टर्नओवर कर लिया।

दवा कंपनी की स्थापना 2005 में हुई थी और 2007 तक इसका कारोबार शून्य था लेकिन 2012 में पवन बंसल के संसदीय कार्यमंत्री, जल संसाधन मंत्री और रेल मंत्री बनने के बाद कंपनी का टर्नओवर उछलकर 152 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

चंडीगढ़ में कंपनी रजिस्ट्रार के पास जमा दस्तावेजों के अनुसार, थिऑन के कमाई की शुरुआत 2008 में हुई। इस साल कंपनी का टर्नओवर 15.35 करोड़ था, जो अगले साल बढ़कर 41 करोड़ पहुंच गया। 2010 में कंपनी का र्टनओवर 62 करोड़, 2011 में 105करोड़ और इस वित्तीय वर्ष रिकॉर्ड 152 करोड़ के आंकड़े को छू लिया।

दस्तावेज से यह भी पता चला है कि कंपनी के शुद्ध लाभ में भी पिछले पांच वर्षो में भारी बढ़ोतरी हुई है। 2008 में थिऑन का शुद्ध लाभ 28 लाख था जो पिछले साल तक बढ़कर 19.5 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी का प्लांट बद्दी में है और रजिस्टर्ड ऑफिस चंडीगढ़ के सेक्टर-26 में है। कंपनी मुख्य रूप से एंटासिड, एंटीडिप्रेशेंट और एंटीडायबिटिक दवा बनाती है।

गौरतलब है कि घूसकांड में सीबीआइ बंसल के दोनों बेटे और एक भतीजे की भूमिका की भी जांच कर रही है। थिऑन के अलावा भी बंसल के बेटों के पास तीन अन्य कंपनियां हैं। ये हैं इवा हेल्थकेयर, इसिस पैकेजिंग और बंसी रौनक एनर्जी। दस्तावेज में यह बताय गया है कि थिऑन सिप्ला, रैनबैक्सी, पिरामल, मैनकाइंड और टॉरेंड फार्मा जैसी कंपनियों के साथ कारोबार करती है लेकिन विस्तार से इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

थिऑन फार्मा का कारोबार मुख्य रूप से अमित और मनीष चलाते हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ी शेयरधारक (4,06,500) बंसल की पत्‍‌नी मधु हैं। दस्तावेज के अनुसार मधु इवा हेल्थकेयर में भी निदेशक हैं।

दस्तावेजों के मुताबिक, मधु इवा हेल्थकेयर में भी डायरेक्टर हैं। अमित दिल्ली पब्लिक स्कूल, मोहाली में निदेशक होने के साथ-साथ इस कंपनी में दूसरे बड़े शेयरधारक (4,0200) हैं। अमित की पत्‍‌नी मोनिका के पास भी थिऑन के एक लाख 5 हजार शेयर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी