मौत से बचाने के लिए दूसरे जगह भेज जा सकते हैं गिर के शेर

गुजरात के गीर जंगल के 23 शेरों की मौत के बाद अन्य शेरों को इससे बचाने के लिए वन विभाग उनको दूसरे स्थल पर भेजने पर विचार कर रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 12 Oct 2018 06:23 PM (IST) Updated:Fri, 12 Oct 2018 06:29 PM (IST)
मौत से बचाने के लिए दूसरे जगह भेज जा सकते हैं गिर के शेर
मौत से बचाने के लिए दूसरे जगह भेज जा सकते हैं गिर के शेर

अहमदाबाद। गुजरात के गीर जंगल के दलखाणिया रेंज में 23 शेरों की मौत के बाद अब और 21 शेर केनाइन डिस्टेम्पर वाइरस से संक्रमित पाए गए हैं। अन्य शेरों को इससे बचाने के लिए वन विभाग उनको दूसरी जगह पर भेजने पर विचार कर रहा है। 

जांच में हुआ खुलासा

इन्डियन काउन्सिल ऑफ रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक 23 शेरों की केनाइल डिस्टेम्पर वाइरस से मौत होने के बाद बाकी 27 शेरों के सेम्पल आईसीएमआर में भेजे गये थे। जांच के बाद इन 27 शेरों में से 21 शेरों में (सीडीवी) वायरस पाया गया है। इस रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया है कि शेरों मे यह वायरस फैल रहा है।

फैल सकता है वायरस

संभव है गीर जंगल में रह रहे दूसरे शेरों में भी यह वायरस फैल सकता है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शेरों में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए फिलहाल सरकार को शेरों को गिर के जंगल से दूसरी जगह स्थानातंरित करना चाहिए। यह कई तरीकों से फैल सकता है।

23 शेरों की मौत के बाद जागी सरकार

गीर के जंगल में तीन सप्ताह में 23 शेरों की मौत के बाद सरकार विभिन्न दिशा में जांच कर रही है। सरकार ने शुरू में आपसी भिड़ंत में शेरों की मौत होने का कारण दर्शाया था, लेकिन बाद में सरकार ने कबूल किया कि जानलेवा  केनाइल डिस्टेम्पर नामक वाइरस से शेरों की मौत हो रही है।

chat bot
आपका साथी