सरकारी भवनों से रिसेप्शन काउंटर बाहर ले जाने पर हो रहा विचार

सीआइएसएफ ने जताई सुरक्षा चिंता सीपीडब्ल्यूडी करेगा अध्ययन।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 10:05 AM (IST)
सरकारी भवनों से रिसेप्शन काउंटर बाहर ले जाने पर हो रहा विचार
सरकारी भवनों से रिसेप्शन काउंटर बाहर ले जाने पर हो रहा विचार

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र की प्रमुख निर्माण एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी सरकारी भवनों के भीतर स्थित रिसेप्शन काउंटरों को परिसर से बाहर ले जाने की संभावनाओं का अध्ययन करेगा। सीआइएसएफ द्वारा सुरक्षा को लेकर चिंता जताने के बाद यह कदम उठाया गया है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) केंद्र सरकार के अधिकांश भवनों की देखरेख के लिए जिम्मेदार है। इसी विभाग पर दिल्ली के लुटियन जोन में विभिन्न मंत्रालयों के कार्यालयों और देश के अन्य हिस्सों में स्थित केंद्र सरकार के भवनों की जिम्मेदारी है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखे गए पत्र में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने कहा है कि कार्यालय भवन के भीतर स्थित रिसेप्शन काउंटर 100 फीसद पहुंच की राह में सबसे बड़ी रुकावट हैं। देश के भीतर विभिन्न महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सीआइएसएफ ही करता है। अपने पत्र में बल ने कहा है कि सरकारी भवनों के परिसर के भीतर रिसेप्शन काउंटरों के होने से अनधिकृत व्यक्ति वहां प्रवेश कर सकते हैं। हाल ही में यह पत्र सीपीडब्ल्यूडी को भेजा गया है।

सीपीडब्ल्यूडी महानिदेशक प्रभाकर सिंह ने कहा, 'सीआइएसएफ द्वारा जताई गई सुरक्षा चिंता को देखते हुए एजेंसी (सीपीडब्ल्यूडी) शीघ्र ही सरकारी भवनों से रिसेप्शन काउंटरों को बाहर ले जाने की संभावना का पता लगाएगी।'

महानिदेशक ने कहा कि वर्तमान में अधिकांश रिसेप्शन सरकारी भवनों के भीतर स्थित हैं जहां से आगंतुक प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए पास लेते हैं। अपने अध्ययन में हम उपलब्ध जगह का पता करेंगे जहां रिसेप्शन काउंटरों को स्थानांतरित किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी