आतंकी अबु इस्माइल को मिल सकती है दुजाना की जगह

अबु इस्माइल के श्रीनगर, बड़गाम और दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय हिज्बुल आतंकियों के साथ अच्छे संबंध बताए जाते हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 02 Aug 2017 08:01 PM (IST) Updated:Wed, 02 Aug 2017 08:01 PM (IST)
आतंकी अबु इस्माइल को मिल सकती है दुजाना की जगह
आतंकी अबु इस्माइल को मिल सकती है दुजाना की जगह

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। अबु दुजाना के मारे जाने के बाद लश्कर-ए-तैयबा अमरनाथ श्रद्धालुओं की बस पर हमले और बैंक डकैतियों के मास्टरमाइंड पाकिस्तानी मूल के दस लाख के इनामी अबु इस्माइल (24) को दक्षिण कश्मीर का ऑपरेशन डिवीजनल कमांडर बना सकता है। वह गुलाम कश्मीर स्थित लश्कर के एक ट्रेनिंग कैंप में पांच साल तक इंस्ट्रक्टर भी रहा है। उसे दक्षिण कश्मीर की कमान सौंपे जाने का एलान लश्कर एक-दो दिन में कर सकता है।

संबंधित एजेंसियों के मुताबिक इस्माइल को दुजाना का उत्तराधिकारी घोषित किया जाना लगभग तय है, लेकिन दक्षिण कश्मीर में सक्रिय स्थानीय लश्कर कमांडर तजुम्मल के अलावा दो वर्ष पूर्व मारे गए आतंकी अबु कासिम के भाई अबु रहमान को भी यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। अबु इस्माइल के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन बताया जाता है कि बीते दो साल से कश्मीर में सक्रिय इस्माइल ने जिला बड़गाम जिसे कभी आतंकवाद मुक्त बताया जाता था, में लश्कर का नेटवर्क तैयार करने के अलावा श्रीनगर के बाहरी हिस्सों में भी ओवरग्राउंड वर्करों का मजबूत जाल बनाया है।

अबु इस्माइल के श्रीनगर, बड़गाम और दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय हिज्बुल आतंकियों और उनके ओवरग्राउंड नेटवर्क के साथ भी अच्छे संबंध बताए जाते हैं। उसने बीते एक साल के दौरान विभिन्न आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने और नोटबंदी के बाद स्थानीय कैडर को पेश रही वित्तीय दिक्कतों से निपटने के लिए बैंक डकैतियों की साजिश को तैयार किया था।

कई वारदातों में रहा है शामिल

खुफिया एजेंसियों के अनुसार अबु इस्माइल ने ही एक माह पहले काजीगुंड में सेना के काफिले पर हमले की साजिश को अंजाम देने के अलावा श्रीनगर के बाहरी हिस्से पंथाचौक में स्थित डीपीएस स्कूल में जून के अंतिम सप्ताह के दौरान हुए आतंकी हमले की योजना तैयार की थी। वह खुद उस समय मौके पर मौजूद था, जब हमला शुरू करते हुए लश्कर के आंतकियों ने सीआरपीएफ के जवानों पर गोलियां बरसाई थीं। 11 जुलाई को अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमले की साजिश में भी वह शामिल था। हमले में आठ श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।

भर्ती रैली का किया था आयोजन

अबु इस्माइल ने गत माह हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडरों के साथ मिलकर दक्षिण कश्मीर में स्थानीय आतंकियों की एक भर्ती रैली का भी आयोजन किया था। उसे लश्कर ने कश्मीर में स्थानीय आतंकियों को ट्रेनिंग देने के लिए ही पहले भेजा था, लेकिन पिछले साल सितंबर-अक्तूबर माह में उसे कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने, कैडर को सक्रिय करने का जिम्मा दिया गया।

chat bot
आपका साथी