आरक्षण आंदोलन: गुजरात में तनावपूर्ण शांति, आठ जिलों में कर्फ्यू जारी

गुजरात में आरक्षण की मांग पर पटेल-पाटीदार समुदाय की रैली के बाद भड़की हिंसा के बाद हालात सामान्य होना शुरू हो गए हैं। हालांकि, अहमदाबाद सहित आठ जिलों में अभी भी कर्फ्यू जारी है लेकिन यहां से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। कल अहमदाबाद के तीन और

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 28 Aug 2015 03:32 AM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2015 10:24 AM (IST)
आरक्षण आंदोलन: गुजरात में तनावपूर्ण शांति, आठ जिलों में कर्फ्यू जारी

अहमदाबाद। गुजरात में आरक्षण की मांग पर पटेल-पाटीदार समुदाय की रैली के बाद भड़की हिंसा के बाद हालात सामान्य होना शुरू हो गए हैं। हालांकि, अहमदाबाद सहित आठ जिलों में अभी भी कर्फ्यू जारी है लेकिन यहां से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। कल अहमदाबाद के तीन और सूरत के दो थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया। इस हिंसा में राज्य में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है जिसमें 1 पुलिसकर्मी भी शामिल है।

इस बीच, हार्दिक आंदोलन को और धार देने के लिए आज दिल्ली आ सकते हैं। वह राजस्थान और मध्य प्रदेश के जाट और गुर्जर नेताओं से मुलाकात कर उनका समर्थन मांगने वाले हैं। हार्दिक जल्द ही दिल्ली में एक बड़ी जनसभा करने की भी तैयारी में हैं।

कोई बड़ी वारदात नहीं

अहमदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के अनुसार, बीती रात पथराव की छिटपुट घटनाओं को छोड़ कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, मेहसाणा, पालनपुर, ऊंझा, विसानगर व जामनगर में कफ्र्यू जारी रखा गया गया है। हालांकि पाटण में हटा लिया गया है।

हाई कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

पटेल रैली के सीसीटीवी फुटेज में पुलिस जवानों द्वारा कारों में तोडफ़ोड़ पर एतराज जताते हुए गुजरात हाई कोर्ट ने पुलिस आयुक्त से दो सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। हाई कोर्ट ने यह आदेश वकील विराट पोपट व तीरथ दवे की याचिका पर दिया है। याचिका के अनुसार, 25 अगस्त को 40 पुलिसकर्मियों ने उनकी हाउसिंग सोसाइटी में घुसकर वाहनों में तोडफ़ोड़ की। घटना के सीसीटीवी फुटेज भी पेश किए गए हैं।

55 ट्रेनें रद, 26 का परिचालन प्रभावित

पश्चिमी रेलवे की जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार, राजधानी सहित कम से 55 ट्रेनें रद रहीं, जबकि 26 का परिचालन प्रभावित हुआ है। वहीं 15 को मार्ग परिवर्तित कर चलाया गया।

प्रधानमंत्री की अपील का असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल की शांति की अपील के बाद गुजरात में हिंसक घटनाएं थम गईं हैं। वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शांति के लिए सक्रिय हो गए हैं, जिसका असर दिखने लगा है।

कांग्रेस विधायकों का सदन में हंगामा

प्रदेश में हिंसा को लेकर कांग्रेस विधायकों ने सदन में हंगामा किया। नेता विपक्ष शंकर सिंह वाघेला को छोड़कर सभी विधायकों को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया गया। इस मुद्दे पर तीन बार सदन की कार्यवाही स्थगित हुई। वहीं गुजरात सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि रैली के दौरान हुई हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है।

पढ़ें : धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है गुजरात, सूरत में कर्फ्यू हटाया गया

chat bot
आपका साथी