Vaccine Supply By Drone: ड्रोन से वैक्सीन आपूर्ति का परीक्षण करने वाला पहला राज्य बना तेलंगाना

तेलंगाना दूरस्थ क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्रोन के जरिये वैक्सीन पहुंचाने का परीक्षण शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार की आकाश से औषधि परियोजना के तहत इस दो दिवसीय परीक्षण की शुरुआत गुरुवार को विकाराबाद में जिलाधिकारी के. निखिला ने की।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:25 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:25 AM (IST)
Vaccine Supply By Drone: ड्रोन से वैक्सीन आपूर्ति का परीक्षण करने वाला पहला राज्य बना तेलंगाना
ड्रोन से वैक्सीन आपूर्ति का परीक्षण करने वाला पहला राज्य बना तेलंगाना

हैदराबाद, आइएएनएस। तेलंगाना दूरस्थ क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्रोन के जरिये वैक्सीन पहुंचाने का परीक्षण शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार की 'आकाश से औषधि' परियोजना के तहत इस दो दिवसीय परीक्षण की शुरुआत गुरुवार को विकाराबाद में जिलाधिकारी के. निखिला ने की।

दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी का परीक्षण

ड्रोन के जरिये विकाराबाद जिला अस्पताल से दो-तीन किलोग्राम के बक्से 500 मीटर दूर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजे गए। ड्रोन ने 400 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरी। निखिला ने कहा, 'देश में यह पहला मौका है जब वैक्सीन को दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी का परीक्षण किया जा रहा है।'

रोजाना छह उड़ानों का संचालन किया जाएगा, तीन चरणों में होगा परीक्षण

तीन चरणों में होने वाले इस परीक्षण में रोजाना छह उड़ानों का संचालन किया जाएगा। हर ड्रोन तापमान नियंत्रित बक्से में 175 वैक्सीन का परिवहन करेगा। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा तेलंगाना के औद्योगिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामाराव 11 सितंबर को परियोजना का औपचारिक शुभारंभ करेंगे।

जानें देश में कोरोना की ताजा स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 34,973 मामले सामने आए थे और इस दौरान 260 कोरोना के मरीजों की मौत हो गई है।

देश में कोरोना वैक्सीन की 72,37,84,586 डोज दी जा चुकी है

ताजा मामलों के बाद देश में अब तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3,31,74,954 तक पहुंच गया है और ठीक होने वालों की संख्या 3,23,42,299 हो गई है। फिलहाल 3,90,646 सक्रिय मामले हैं और मरने वालों का आंकड़ा 4,42,009 हो गया है। देश में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 72,37,84,586 डोज दी जा चुकी हैं। कोरोना के चलते तेलंगाना हाई कोर्ट ने राज्य सरकार के आदेश पर रोक लगाते हुए 1 सितंबर से शिक्षण संस्थानों को खोलने से इनकार कर दिया था।

chat bot
आपका साथी