गोवा से 3 घंटे लेट चली तेजस एक्‍सप्रेस ने मुंबई 1 मिनट पहले पहुंच यात्रियों को किया हैरान

तेजस की विशेषताओं में मेट्रो जैसे ऑटोमैटिक डोर, बायो वैक्यूम टायलेट तथा फायर-स्मोक डिटेक्टन व सप्रेशन सिस्टम की सुविधाएं प्रमुख हैं।

By Tilak RajEdited By: Publish:Mon, 12 Jun 2017 01:08 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jun 2017 01:08 PM (IST)
गोवा से 3 घंटे लेट चली तेजस एक्‍सप्रेस ने मुंबई 1 मिनट पहले पहुंच यात्रियों को किया हैरान
गोवा से 3 घंटे लेट चली तेजस एक्‍सप्रेस ने मुंबई 1 मिनट पहले पहुंच यात्रियों को किया हैरान

मुंबई, जेएनएन। मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर कुछ यात्री यह देखकर हैरान रह गए कि 'तेजस एक्‍सप्रेस' अपने तय समय से एक मिनट पहले ही रविवार को स्‍टेशन पर पहुंच गई। यह ट्रेन गोवा के करमाली स्‍टेशन से 3-4 घंटे देरी से चली थी, लेकिन इसके बावजूद यह मुंबई अपने तय समय से पहले पहुंची। 

तेजस एक हाइस्‍पीड ट्रेन है, जो अधिकतम 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाई जा सकती है। बताया जा रहा है कि गोवा से ट्रेन साढ़े दस बजे निकली थी। 750 किमी का सफर तय कर यह 7 बजकर 44 मिनट पर मुंबई के छत्रपति टर्मिनल पर पहुंच गई। ट्रेन अगर देरी से चल रही होती है, तो स्‍पीड बढ़ाकर समय पर गंतव्‍य स्‍टेशन पर इसे पहुंचाया जा सकता है। आमतौर पर इसकी रफ्तार 150 किलोमीटर के आसपास रहती है।

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की खबर के मुताबिक, मॉनसून आने के बाद तय नई समय सारिणी के तहत तेजस ट्रेन की यह पहली यात्रा थी, जो बिना किसी परेशानी के पूरी हुई। नई समय सारिणी के अनुसार, यह प्रीमियम ट्रेन मुंबई से एक सप्ताह में तीन बार चलेगी और अगले दिन गोवा से वापस आ जाएगी। सामान्‍य मौसम में ट्रेन को सफर पूरा करने में लगभग आठ घंटे लगते हैं। लेकिन मॉनसून की वजह से ट्रेन की स्‍पीड घटाई गई है, इसलिए अब यह अपना सफर तय करने में 12 से 15 घंटे का समय लेगी।

कोंकर्ण रेलवे के प्रवक्‍ता एलके वर्मा ने बताया कि मुंबई से खाली कोच आने में ज्‍यादा समय लग गया, इसलिए ट्रेन यहां से देरी से निकल पाई। उन्‍होंने कहा, 'यह देरी बदली हुई समय सारिणी के कारण हुई है। इसमें ट्रेन का कोई दोष नहीं है। वैसे बता दें कि ये ट्रेन हमेशा अपने तय समय पर ही गंतव्‍य स्‍थान पर पहुंचेगी।' अलग-अलग स्‍टेशनों पर मौजूद यात्रियों ने बताया कि ट्रेन कुंदल स्‍टेशन पर 2 घंटे 17 मिनट देरी से पहुंची। लेकिन रत्‍नागिरी पर यह सिर्फ एक घंटे देरी से पहुंची थी। पनवेल के यात्रियों ने बताया कि ट्रेन मात्र 14 मिनट लेट थी। मुंबई स्‍टेशन पर ये ट्रेन रविवार को एक मिनट पहले ही पहुंच गई।

गौरतलब है कि तेजस की विशेषताओं में मेट्रो जैसे ऑटोमैटिक डोर, बायो वैक्यूम टायलेट तथा फायर-स्मोक डिटेक्टन व सप्रेशन सिस्टम की सुविधाएं प्रमुख हैं। इसकी सभी सीटें खास लेदर की हैं और हर एक के पीछे टचस्क्रीन कंट्रोल वाले एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई है। इसमें सेंसर युक्त टचलेस वाटर टेप व सोप डिस्पेंसर के अलावा हैंड ड्रायर, नई डिजाइन के डस्टबिन, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, कॉल बेल, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड व जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफारमेशन डिस्प्ले सिस्टम, इंटीग्रेटेड ब्रेल डिप्ले, स्नैक टेबल, यूएसबी बेस्ड चार्जिग के अलावा एक्जीक्यूटिव क्लास में गैस स्पि्रंग वाला लेग सपोर्ट दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: आधुनिक सुविधाओं वाली तेजस के तेज पर यात्रियों ने लगाया 'ग्रहण'

chat bot
आपका साथी