रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने किया चार नई श्रेणी की ट्रेनों का एलान, जल्द होगी शुरूआत

सुरेश प्रभु ने चार नई श्रेणियों को रेलगाड़ियों की घोषणा की है जिसकी जल्द शुरूआत की जाएगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 17 Aug 2016 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 18 Aug 2016 07:34 AM (IST)
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने किया चार नई श्रेणी की ट्रेनों का एलान, जल्द होगी शुरूआत

वडोदरा, प्रेट्र। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को चार नई श्रेणियों की ट्रेने चलाने की घोषणा की। इनमें से एक बगैर आरक्षण वाली होगी तो तीन आरक्षित। ये अगले कुछ माह में विभिन्न रूटों पर दौ़ड़ने लगेंगी। इन ट्रेनों का नाम दिया गया है- अंत्योदय एक्सप्रेस, हमसफर, तेजस और उदय।

सुरेश प्रभु ने बताया कि अंत्योदय एक्सप्रेस को शुरू करने का कारण ये है कि जो बेहद गरीब हैं वे लोग भी इस अनारक्षित ट्रेन में अपना सफर कर सकें। रेलमंत्री ने यह बात नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे (एनएआईआर) और एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदा के बीच एक ज्ञापन पर हुए दस्तखत के दौरान कही।

सुरेश प्रभु ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच थी कि बेहद गरीब लोग भी ट्रेनों में सफर कर सकें। ऐसे में अत्योंदय एक्सप्रेस लंबी दूरी तक चलनेवाली अनारक्षित ट्रेन सुपरफास्ट होगी और इसका संचालन ज्यादा आबादी वाले मार्गों पर किया जाएगा। रेलमंत्री ने आगे बताया कि कुछ लंबी दूरी के ट्रेनों में आरक्षित श्रेणी के लोगों के लिए ‘दीन दयालु कोच’ अलग से जोड़े जाएंगे ताकि ट्रेन की क्षमता और बढ़ायी जा सके।

पढ़ें- 2017 में खत्म हो जाएगी रेल बजट की 92 साल पुरानी यात्रा,आम बजट में होगा शामिल

130 KM की रफ्तार से दौ़ड़ेगी तेजस

जबकि, तीसरे कैटेगरी के ट्रेन का नाम दिया गया है- ‘हमसफर’। हमसफर पूरी तरह से वातानुकूलित होगी। तो वहीं, चौथा कैटेगरी है तेजस जो करीब 130 किलोमीटर के रफ्तार से चलेगी। यह ट्रेन स्थानीय खाने के व्यंजन के साथ ही वाईफाई समेत अन्य सुविधाओं से लैस होगी। चौथा कैटेगरी है उदय (उत्कृष्ट डेबल डेकर एयर कंडीशंड यात्री)। इसका परिचालन रातों के दौरान किया जाएगा और यह सबसे व्यस्ततम मार्गों पर किया जाएगा। इससे करीब 40 फीसदी सवारियों के ढोने की क्षमता बढ़ जाएगी।

पढ़ें- प्रभु ने देश को दिया भारतीय रेल का अपना गीत, यहां देखें VIDEO

सुरेश प्रभु ने कहा कि इन चार नए ट्रेनों की घोषणा का मकसद देशभर में रेल सेवाओं को और बढ़ाना है। रेल मंत्रालय नहीं चाहता है कि कि राज्य के मुख्यमंत्री रेल बजट की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली आकर रेल बजट में अपनी मांगों को जोड़ने के लिए जद्दोजहद करे। इसलिए रेल मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि रेलवे के साथ हाथ मिलाकर संयुक्त रूप से कंपनी का निर्माण कर अपने राज्य में प्रोजेक्ट को अंतिम रुप दे।

रेलवे खुद मुख्यमंत्रियों के पास आएगा

प्रभु ने कहा कि रेलवे मंत्रालय नहीं चाहता है कि रेल बजट की पूर्व संध्या पर राज्यों के मुख्यमंत्री अपने राज्यों की रेलवे मांग को लेकर दिल्ली आएं, इसकी बजाए रेलवे खुद उनके पास आएगा। राज्यों के साथ कंपनियां बनाकर संबंधित राज्यों में परियोजनाओं को लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 14 अगस्त से वडोदरा और अहमदाबाद के बीच शुरू की गई विशेष ट्रेन को 'संकल्प एक्सप्रेस' नाम दिया गया है।

रेलवे अकादमी देगी एमबीए डिग्री

वडोदरा स्थित भारतीय रेलवे राष्ट्रीय अकादमी और शहर की महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी के बीच रेलवे अफसरों को एमबीए डिग्री प्रदान करने के करार पर दस्तखत के मौके पर प्रभु बुधवार को वडोदरा आए थे। करार पर गुजरात सरकार की ओर से उप--मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने दस्तखत किए। इस करार से रेलवे के प्रोबेशनरी अफसरों को वित्त, मानव संसाधन, उत्पादन और कामकाजी व विपणन प्रबंधन की एमबीए डिग्रियां प्रदान की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी