Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में चीन के नागरिक समेत छह लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि 18 जनवरी के बाद से महाराष्ट्र में 35 मरीजों को कोरोना वायरस से पीड़ित होने की आशंका में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sat, 08 Feb 2020 10:39 PM (IST) Updated:Sun, 09 Feb 2020 12:14 AM (IST)
Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में चीन के नागरिक समेत छह लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव
Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में चीन के नागरिक समेत छह लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश में अत्यधिक सतर्कता बरती जा रही है। केरल के तीन मामलों को छोड़कर अभी तक देश में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। महाराष्ट्र में एक चीनी नागरिक समेत जिन छह लोगों को संदिग्ध मानकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनकी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।

मुंबई में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि 18 जनवरी के बाद से महाराष्ट्र में 35 मरीजों को कोरोना वायरस से पीडि़त होने की आशंका में विभिन्न अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। इनमें एक चीनी नागरिक भी शामिल है, जिसे पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती किया गया था। 31 वर्षीय चीनी नागरिक को दिल्ली से पुणे की उड़ान के दौरान उल्टी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चीनी नागरिक समेत इनमें से 30 लोगों की जांच निगेटिव आई है। जबकि, पांच लोगों की जांच रिपोर्ट अभी पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान से नहीं मिली है।

वुहान से लौटे केरल के 15 छात्रों में कोरोना वायरस से लक्षण नहीं

चीन के हुबेई प्रांत में फंसे कोच्चि के 15 छात्र लौट आए हैं। इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। डॉक्टरों ने खून के सैंपल लेने के बाद इन्हें घर भेज दिया है और इनसे घरों में रहने को कहा गया है। सैंपल की जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हुई थी। उसके बाद पांच विशेष एंबुलेंस से इन्हें अस्पताल लाया गया था।

तेलंगाना में भी आठ संदिग्धों की जांच रिपोर्ट का इंतजार

हैदराबाद से मिली खबर के मुताबिक तेलंगाना में भी कोरोना वायरस से आठ संदिग्ध मामले सामने आए हैं। इनके खून के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार है। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का कोई पॉजिटिव मामला नहीं मिला है।

राजकोट अस्पताल में भी एक संदिग्ध मरीज भर्ती

गुजरात के राजकोट के सरकारी अस्पताल में भी कोरोना वायरस से पीडि़त होने की आशंका में एक छात्रा को भर्ती कराया गया है। 21 वर्षीय यह छात्रा चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रही है और दो जनवरी को घर लौटी थी। चीन तथा मुंबई में उसका मेडिकल चेकअप किया गया था। यहां आने पर उसे सर्दी, खांसी व बुखार होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

मलेशियाई हिंदुओं ने 'थाइपुसम' मनाया

बातू केव्स, एएफपी : घातक कोरोना वायरस के डर से बेअसर मलेशियाई हिंदू शनिवार को 'थाइपुसम' त्योहार मनाने के लिए देशभर के मंदिरों में बड़ी संख्या में जुटे। इस आयोजन में भाग लेने के लिए राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में स्थित भगवान मुरुगन के बातू गुफा मंदिर परिसर में भारी भीड़ उमड़ी। नंगे पैर 272 कदम चलने के बाद श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। कोरोना वायरस के संक्रमण की बढ़ती आशंकाओं के बावजूद गुफा स्थल में श्रद्धालुओं की भीड़ में पिछले साल की तुलना में कोई कमी नहीं आई।

भारतीयों से पाबंदियों का पालन करने की अपील

बीजिंग में भारतीय दूतावास ने चीन के हुबेई प्रांत और अन्य क्षेत्रों में रहने वाले अपने नागरिकों से प्रतिबंधों का पालन करने की अपील की है। दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि भारतीय नागरिकों के संपर्क में हैं और सभी लोगों से बीमारी को लेकर स्थानीय प्रशासन की सलाह के मुताबिक काम करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी