मध्यप्रदेश में आज 27 जिलों में साढ़े छह लाख लोगों को लगेगा टीका, नहीं लगेगी कोवैक्सीन की पहली डोज

शहरी क्षेत्रों में पहले से तय केंद्रों में सिर्फ पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को टीका लगाया जाएगा। नगर निगम और जिला प्रशासन के अधीन टीमें कॉलोनियों में शिविर लगाकर मौके पर पहुंचे लोगों का वहीं पंजीयन कर टीका लगाएंगी। पहले से ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 12:34 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 12:34 AM (IST)
मध्यप्रदेश में आज 27 जिलों में साढ़े छह लाख लोगों को लगेगा टीका, नहीं लगेगी कोवैक्सीन की पहली डोज
कोविशील्ड की पहली और दूसरी दोनों डोज लगाई जाएंगी

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्यप्रदेश में शनिवार को 27 जिलों में साढ़े छह लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। बाकी 25 जिलों में शीत भंडारों में रखरखाव का कार्य किया जाना है, इसलिए टीका नहीं लगाया जाएगा। कोविशील्ड की पहली और दूसरी दोनों डोज लगाई जाएंगी, जबकि कोवैक्सीन की सिर्फ पहली डोज लगेगी।

शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को ही टीका लगाया जाएगा

शहरी क्षेत्रों में पहले से तय केंद्रों में सिर्फ पहले से ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को ही टीका लगाया जाएगा। नगर निगम और जिला प्रशासन के अधीन टीमें कॉलोनियों में शिविर लगाकर मौके पर पहुंचे लोगों का वहीं पंजीयन कर टीका लगाएंगी। इन्हें पहले से ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं होगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के टीका लगाया जाएगा

ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के टीका लगाया जाएगा। प्रदेश भर में टीकाकरण के तीन हजार से ज्यादा केंद्र बनाए जाएंगे।

कमी के चलते कोवैक्सीन को सिर्फ दूसरी डोज के लिए रखा गया

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि कोवैक्सीन का टीका भारत सरकार से कम मिल पा रहा है, इसलिए कोवैक्सीन को सिर्फ दूसरी डोज के लिए रखा जा रहा है।

आज इन जिलों में होगा टीकाकरण

बैतूल, भोपाल, ब़़डवानी, धार, झाबुआ, खरगोन, भिंड, गुना, मुरैना, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, छिंदवा़़डा, सिवनी, छतरपुर, दमोह, पन्ना, टीकमग़़ढ, आगर, मंदसौर, शाजापुर, अनूपपुर, सतना, सीधी, सिंगरौली और उमरिया।

chat bot
आपका साथी