National Highway: दूसरे देशों के सफल माडल के आधार पर बदलेंगे साइनेज प्रणाली: गडकरी

National Highway केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रोड साइन और लेन अनुशासन के मामले में हमें यह अनुभव हुआ कि केवल अपने ऊपर निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा हमें दूसरे देशों की सफल प्रणाली को अपनाना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 04 Feb 2023 06:54 PM (IST) Updated:Sat, 04 Feb 2023 06:54 PM (IST)
National Highway: दूसरे देशों के सफल माडल के आधार पर बदलेंगे साइनेज प्रणाली: गडकरी
केंद्रीय मंत्री ने कहा, अगले 15 दिन में साइन और लेन अनुशासन में सुधार के लिए जारी करेंगे आदेश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सड़कों के साइनेज सिस्टम को सुधारने के लिए व्यापक बदलाव किया जाएगा ताकि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। गडकरी के अनुसार हाईवे और एक्सप्रेस वे में लेन अनुशासन के लिए भी कुछ योजनाओं पर काम चल रहा है। इन दोनों पहल से सड़क सुरक्षा को बल मिलेगा।

दूसरे देशों की सफल प्रणाली को अपनाना होगा: गडकरी

नागपुर में सड़क सुरक्षा और ध्वनि प्रदूषण से संबंधित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मार्ग दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई स्तर पर प्रयास चल रहे हैं। इसी कड़ी के तहत रोड साइन प्रणाली को सुधारने के लिए दूसरे देशों के अनुभवों का अध्ययन किया गया है। खासकर अमेरिका और यूरोपीय देशों का जहां मार्ग दुर्घटनाओं को रोकने में कामयाबी मिली है।

अगले 15 दिन में इसके लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे कि रोड साइन कैसे होने चाहिए, जो सही मायने में लोगों को दिशा दिखाने से लेकर उन्हें जागरूक करने तथा संभावित खतरों के प्रति आगाह करने का काम करें। गडकरी ने कहा कि रोड साइन और लेन अनुशासन के मामले में हमें यह अनुभव हुआ कि केवल अपने ऊपर निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा, हमें दूसरे देशों की सफल प्रणाली को अपनाना होगा।

देश में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश न लग पाने की एक बड़ी वजह अपर्पाय्त साइनेज प्रणाली भी मानी गई है। नए एक्सप्रेस वे तथा फिर से विकसित किए गए राजमार्गों में तो साइनेज सिस्टम का स्तर फिर भी ठीक है, लेकिन दूसरी सड़कों पर इस पर सबसे कम ध्यान दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- बजट में घोषित एग्री स्टार्टअप फंड के बाद जानिए कहां हैं संभावनाएं, सफलता के लिए किन बातों का रखना पड़ेगा ध्यान

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: आलिया भट्ट और उनकी बेटी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है

chat bot
आपका साथी