शिंदे पर लगा सनसनीखेज आरोप

पिछले महीने भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व गृह सचिव आरके सिंह ने गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। सिंह के मुताबिक शिंदे ने दिल्ली पुलिस को अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी माने जाने वाले मुंबई के उद्योगपति से पूछताछ करने से रोक दिया था। दिल्ली पुलिस आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jan 2014 10:10 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jan 2014 11:09 AM (IST)
शिंदे पर लगा सनसनीखेज आरोप

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पिछले महीने भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व गृह सचिव आरके सिंह ने गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। सिंह के मुताबिक शिंदे ने दिल्ली पुलिस को अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी माने जाने वाले मुंबई के उद्योगपति से पूछताछ करने से रोक दिया था। दिल्ली पुलिस आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में इस उद्योगपति से पूछताछ करना चाहती थी। यही नहीं, उन्होंने शिंदे के करीबियों पर पैसे लेकर दिल्ली पुलिस में नियुक्तियों की सिफारिश करने का भी आरोप लगाया है। गृह सचिव रहते हुए सिंह ने हालांकि ऐसी कोई शिकायत नहीं की थी।

कुछ चैनलों को दिए साक्षात्कार में आरके सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस आइपीएल स्पॉट फिक्िसग मामले में मुंबई के एक उद्योगपति के दाऊद से संबंधों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी। लेकिन, शिंदे ने दिल्ली पुलिस को ऐसा करने से रोक दिया। यह उद्योगपति पहले से 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले का आरोपी है और सीबीआइ उसे गिरफ्तार भी कर चुकी है। दिल्ली पुलिस ने अपनी चार्जशीट में स्पॉट फिक्सिंग के लिए दाऊद को भी आरोपी बनाया है और इस सिलसिले में उसने सटोरियों से दाऊद की बातचीत के टेप भी पेश किए हैं।

पढ़ें: पाकिस्तान ने दी सफाई- दाऊद हमारे देश में नहीं

पूर्व गृह सचिव ने इसके अलावा शिंदे के करीबियों पर दिल्ली पुलिस के थाने स्तर की पोस्टिंग में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। उनके अनुसार शिंदे के कार्यालय से दिल्ली पुलिस को थानेदारों की नियुक्ति के लिए लगातार चिट भेजी जाती थीं। उनके लिए इसके एवज में पैसे लिए जाने की चर्चा भी सुनी गई थी।

सिंह ने शिंदे के दाऊद को भारत लाने के दावे की भी हवा निकाल दी है। शिंदे पिछले छह महीने में चार बार दाऊद के पाकिस्तान में छिपे होने और अमेरिका की मदद से जल्द भारत लाने का बयान दे चुके हैं। सिंह के अनुसार गृह मंत्री के साथ अमेरिका गए प्रतिनिधिमंडल में वे खुद भी शामिल थे, जिसमें एफबीआइ के साथ दाऊद के बारे में बातचीत हुई थी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआइ ने दाऊद को भारत लाने में मदद का कोई भरोसा नहीं दिया था।

पिछले महीने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद सिंह गृह मंत्री के साथ अपने मतभेदों पर कई बार बोल चुके हैं। बीते शुक्रवार को मासिक प्रेसवार्ता के दौरान शिंदे ने भी सिंह के साथ मतभेदों को स्वीकार किया था। लेकिन, सिंह ने पहली बार शिंदे पर इतने गंभीर आरोप लगाए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी